- डीडीयूजीयू के बोर्ड ऑफ स्टडीज मीटिंग में 14 नये शार्ट टर्म कोर्सेज की मिली मंजूरी

- प्रौढ़ सतत एवं प्रसार शिक्षा डिपार्टमेंट में इसी सेशन से शुरू हो जाएंगे नये शार्ट टर्म कोर्सेज

GORAKHPUR: करियर को ऊंची उड़ान देने के लिए जरूरी है हुनर। वहीं अगर प्रोफेशनल राह पकड़नी है, तो इसके लिए जरूरी है हुनर का सर्टिफिकेट। इसके लिए लोग बड़े शहर और इंस्टीट्यूशंस की राह पकड़ते हैं। जेब ढीली जरूरत होती है, लेकिन उन्हें अपने टैलेंट का सर्टिफिकेट मिल ही जाता है। वहीं जॉब की राह भी आसान हो जाती है। मगर अब हुनरमंदों को महज सर्टिफिकेट लेने के लिए न तो दूसरे शहरों की राह पकड़नी होगी और न ही उन्हें इसके लिए अपनी जेब ही ढीली करनी पड़ेगी। स्टूडेंट्स को बेहतर फैसिलिटी मुहैया कराने के इरादे से गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने भी शॉर्ट टर्म कोर्सेज स्टार्ट करने का फैसला किया है। इसे करने पर उन्हें न सिर्फ टैलेंट का सर्टिफिकेट मिलेगा, बल्कि एंप्लायमेंट की राह भी आसान होगी। इस कोर्स को डीडीयूजीयू बोर्ड ऑफ स्टडीज की भी हरी झंडी मिल चुकी है। इसमें एडमिशन के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन इंटरमीडिएट रखी गई है।

14 शार्ट टर्म कोर्सेज की होगी शुरुआत

यूनिवर्सिटी में कई सालों से शार्ट टर्म कोर्सेज की काफी डिमांड रही है, लेकिन इसकी फैसिलिटी न होने से स्टूडेंट्स को बाहर की राह पकड़नी पड़ती है। इन्हें लेकर पिछले कई सालों से स्टूडेंट्स डिमांड कर रहे हैं, वहीं प्रौढ़ सतत और प्रसार शिक्षा विभाग ने प्रपोजल भी तैयार कर भेजा है। काफी इंतजार के बाद इन कोर्सेज को हरी झंडी मिल सकी है। वीसी प्रो। अशोक कुमार ने शार्ट टर्म कोर्सेज की लिस्ट बनवाकर उसमें से 14 कोर्सेज के लिए अपनी सहमति जाहिर कर दी। फैकेल्टी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट के आचार्य लाल जी त्रिपाठी ने बताया कि नए कोर्सेज इस सेशन से ही शुरू कराए जाएंगे। तीन मंथ से 12 मंथ ड्यूरेशन वाले इन कोर्सेज में 60 सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा।

सर्टिफिकेट कोर्स (3/6 मंथ)

आफिस आटोमेशन, डीटीपी, इम्ब्रायडरी एंड टेक्सटाइल डिजाइनिंग, टेक्सटाइल प्रिंटिंग, कूकरी एंड बेकरी, पर्सनाल्टी, डेवलपमेंट एंड ब्यूटी कल्चर, मोबाइल रिपेयरिंग एंड मेंटनेंस

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (3 मंथ)

सी++, जावा, बीबी डाट नेट

डिप्लोमा (12 मंथ)

कंप्यूटर अप्लीकेशन, कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस एंड नेटवर्क, फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाइनिंग

12 वीं पास स्टूडेंट्स के लिए स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत शार्ट टर्म कोर्सेज लांच किए जा रहे हैं। इनसे स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट और एंप्लायमेंट दोनों ही मिलेगा।

प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive