-सत्यापन में खुलासा, दो साल से दिया जा रहा था लाभ

-आनन-फानन में निरस्त किए गए फार्म

सत्यापन में खुलासा, दो साल से दिया जा रहा था लाभ

-आनन-फानन में निरस्त किए गए फार्म

BAREILLY:

BAREILLY:

समाज कल्याण विभाग ने मुर्दो को भी पेंशन देने का हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया है। वृद्धा पेंशन योजना के तहत पिछले दो साल से क्ख् मृतकों को पेंशन जारी हो रही थी। इस साल भी मृतकों को पेंशन रिलीज हो जाने का रास्ता करीब-करीब साफ हो गया था, वह तो ऐन मौके पर फर्जीवाड़ा पकड़ में आ गया। घपले की जानकारी मिलते ही अधिकारियों के होश उड़ गए। आनन-फानन में मामले की जांच के आदेश दिए।

डीएम ने दिए थे जांच के निर्देश

पिछले दिनों पारिवारिक लाभ, समाजवादी पेंशन योजना और शादी अनुदान योजना में फर्जी प्रमाण पत्रों के मामले प्रकाश में आए थे, जिस पर कार्रवाई करते हुए डीएम ने प्रमाण पत्रों की जांच व सत्यापन के निर्देश दिए थे। प्रमाण पत्रों की जांच और सत्यापन में तमाम लोग विभिन्न योजनाओं में अपात्र मिले, जिनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं, लेकिन इस बीच मृतकों को पेंशन दिए जाने के खुलासे ने अधिकारियों को हैरत में डाल दिया।

और भी हुए हैं घपले

समाज कल्याण विभाग में घपलेबाजी के और भी किस्से रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो जवान लोगों के वृद्धा पेंशन का लाभ लिए जाने की एक कंप्लेन जून में मिली थी, जिसकी जांच कराई गई। जांच में खुलासा हुआ था कि जिन महिला-पुरुषों ने आवेदन किए हैं उनके बेटे अच्छी नौकरी कर रहे हैं या फिर किसी अन्य प्राइवेट फर्म व कंपनी में काम करते हैं। इसके अलावा जांच अधिकारियों ने कई और चौंकाने वाले तथ्य अपनी रिपोर्ट में प्रस्तुत किए हैं।

मृतकों के नाम एरिया

रामेश्वर दयाल अंबेडकर कालोनी

जसवंत कौर मोहनपुर

मल्लू खां जामा मस्जिद

भाग्यवती माधोबाड़ी

अकीला बेगम चकमहमूद

इसरार अहमद एजाजनगर गौटिया

तसबीरन एजाजनगर गौटिया

फकीरचंद्र हरुनगला

शहजाद अली एजाजनगर गौटिया

मुबारक अली हजियापुर

साबरी बेगम चकमहमूद

जैजुन जहां हजियापुर

रामकली संजयनगर

करीब ब् माह पहले फार्म सत्यापन के लिए भेजे गए थे। मृतकों को पेंशन जारी होना गंभीर मामला है। इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं, जो भी दोषी पाया जाएगा कार्रवाई की जाएगी।

एके सिंह, समाज कल्याण अधिकारी

Posted By: Inextlive