AGRA: AGRA: डॉ। भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के बीएड फर्जीवाडे़ में बड़ा मामला सामने आया है। इस प्रकरण में जांच कर रही एसआईटी को कुछ साक्ष्य मिले हैं, जिनसे पता चला है कि फर्जीवाडे़ की डील होटल के कमरों में होती थी। यहीं पर पैसों का लेनदेन भी हो जाता था।

तीन दिन से जमी है एसआईटी

डॉ। भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में बडे़ स्तर पर बीएड में फर्जीवाड़ा किया गया, इसकी जांच के लिए वैसे तो पिछले डेढ़ वर्ष से एसआईटी साक्ष्य जुटा रही है, लेकिन हाल ही में कोर्ट से अगली तारीख मिलने के बाद तीन दिन पूर्व एसआईटी ने एक बार फिर यूनिवर्सिटी में डेरा डाल दिया है। टीम द्वारा इस मामले में और भी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।

होटल में डील के मिले साक्ष्य

इस मामले में जांच कर रही एसआईटी टीम के हाथ कुछ ऐसे सुराग लगे हैं, जिनसे पता चला है कि फर्जीवाडे़ की डील होटलों के कमरे में होती थी। वहीं पर फर्जी मार्कशीट तैयार की जाती थी, वहीं पर मार्कशीट देने की रकम तय की जाती थी और बाद में पैसों का लेन-देन भी होटल के कमरे में ही होता था।

खंगाले जाएंगे होटल के रिकॉर्ड

एसआईटी टीम ने शुक्रवार को भी यूनिवर्सिटी में जांच की, कर्मचारियों से पूछताछ की गई, जिसमें पता चला कि फर्जीवाडे़ का यह खेल यूनिवर्सिटी परिसर में नहीं चलता था, कारण था, कि यदि किसी अन्य को इस खेल के बारे में पता चला गया, तो रकम में उसको भी मुंह बंद रखने के लिए हिस्सा देना पडे़गा। इसके चलते इन काम के लिए होटल बुक किए जाते थे, वहीं से डील होती थी।

तय किए गए थे कुछ होटल

यूनिवर्सिटी के अधिकारी, कर्मचारी और शिक्षा माफियाओं की होने वाली इस डील के लिए ऐसा नहीं था, कि कोई भी होटल चुन लिया जाए। इसके लिए बाकायदा कुछ होटल चिह्नित किए गए थे, वहां पर मार्कशीट बनाने के लिए प्रिंटर की भी व्यवस्था होती थी। ब्लैंक मार्कशीट की व्यवस्था इस मामले में संलिप्त अधिकारी और कर्मचारी पहले से ही करके ले जाते थे। डील फाइनल होने के बाद उन्हें हाथों हाथ मार्कशीट उपलब्ध करा दी जाती थी।

खंगाले जाएंगे होटल के रिकॉर्ड

एसआईटी की टीम को इस मामले में साक्ष्य मिल चुके हैं, लेकिन अब कौन कौन से होटल में डीलिंग होती थी, इसमें कौन कौन लोग शामिल थे, इसका पता लगाने के लिए एसआईटी होटलों के रिकार्ड खंगालेगी। सूत्रों की मानें तो होटल में डील करने वाले कुछ शिक्षा माफियाओं और यूनिवर्सिटी से जुडे कर्मचारियों और अधिकारियों के नाम एसआईटी के पास आ चुके हैं, अब बस एसआईटी यह चाहती है, कि इस पूरे गिरोह का पर्दाफाश हो जाए।

अक्टूबर में आ पाएगा रिजल्ट

डॉ। भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी का सत्र ख्0क्भ् का पूर्ण परीक्षाफल अक्टूबर तक घोषित हो पाएगा। अभी तक कुछ ही महत्वपूर्ण कोर्सो के रिजल्ट घोषित किए गए हैं।

Posted By: Inextlive