जब क्रिकेट खेलते समय हुई फुटबाॅलर की मौत अजीब था वो वाक्या

2019-07-23T09:04:16Z

क्रिकेट जगत में ऐसे कई हादसे हुए जो भुलाए नहीं भूलते। ऐसा ही एक अजीब वाक्या हुआ था आज से 77 साल पहले। जब क्रिकेट मैदान पर खेलते वक्त एक फुटबाॅलर की जान चली गई।

कानपुर। पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर एंडी डुके का निधन 23 जुलाई 1942 को हुआ था। डुके ने अंतिम सांसे क्रिकेट खेलते हुए लींं। लाॅर्ड्स में बैटिंग के दौरान डुके को हार्ट अटैक आया और उनकी जान चली गई। हालांकि जिस वक्त वह मैच खेल रहे थे उनकी उम्र 56 साल थी। इतनी उम्र के बावजूद वह काफी फिट थे। यही वजह है कि सरे होम गार्ड बनाम ससेक्स होम गार्ड के बीच खेले गए उस मैच में एंडी डुके को बतौर बल्लेबाज सरे की टीम में शामिल किया गया। सरे ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। एंडी पांचवें नंबर पर बैटिंग करने उतरे और हमेशा के लिए नाॅट आउट रह गए।
क्या हुआ था उस दिन

एंडी डुके के साथ नाॅन स्ट्राइक एंड पर बैटिंग कर रहे बाॅब एटवेल ने एक बार उस घटना का जिक्र किया था जिसे विस्डन में भी छापा गया। एटवेल के मुताबिक, वो पल कभी नहीं भूलने वाला था। एंडी डुके वक्त 29 रन पर खेल रहे थे। उन्होंने मिड ऑन की तरफ एक शाॅट मारा और हम दोनों रन लेने के लिए दौड़ पड़े। हम क्रीज तक पहुंचे ही थे किसी के तेजी से हांफने की आवाज सुनी। बाॅब के मुताबिक, जब वह पीछे मुड़े तो देखा एंडी जमीन पर गिरे पड़े थे। आनन-फानन साथी खिलाड़ी उनके हाथ-पैर रगड़ने लगे, कुछ तो उनके हार्ट को भी दबा रहे थे मगर ये सब कुछ नाकाफी था क्योंकि एंडी डुके इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे।
इंग्लैंड के लिए खेला एकमात्र टेस्ट
एंडी डुके फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। हालांकि उन्होंने इंग्लैंड के लिए एकमात्र टेस्ट 1921 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला मगर फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट में उनके नाम 23 हजार से ज्यादा रन हैं जिसमें 52 शतक और 109 अर्धशतक शामिल हैं। यही नहीं 21 विकेट भी उनके खाते में दर्ज हैं।
250 रुपये के लिए मैच खेलने वाला ये गेंदबाज पहली बार शामिल हुआ भारतीय टीम में
12 साल तक क्रिकेट खेलने वाला ये भारतीय ओपनर कभी नहीं लगा पाया सेंचुरी
इंग्लैंड के लिए क्रिकेट नहीं फुटबाॅल भी खेला

एंडी डुके उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने अपने देश के लिए एक से ज्यादा खेलों में हिस्सा लिया। एंडी डुके ने इंग्लैंड के लिए पांच फुटबाॅल मैच खेले। जिसमें 1910 में तीन मैच वहीं 1920 में दो मैच शामिल हैं।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.