लाइन पर लटका रह गया लाइनमैन

- दो घंटे तक खंभे पर ही झूलता रहा लाइनमैन का शव

- राहगीरों की सूचना पर पुलिस ने शव उतारा नीचे

- पुलिस ने शव का पंचनामा भर भेजा पोस्टमार्टम

- मुआवजे को लेकर परिजनों ने किया बिजलीघर पर हंगामा

Meerut : लोहियानगर क्षेत्र में शनिवार को लाइन ठीक करने गए एक लाइनमैन की करंट लगने से मौत हो गई। दो घंटे तक उसका शव खंभे पर झूलता रहा, लेकिन किसी ने उसे उतारने की जहमत नहीं उठाई। जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव नीचे उतारा गया। पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं घटना की जानकारी जब मृतक के परिजनों को लगी तो परिवार में कोहराम मच गया। परिजनों ने मुआवजे की मांग करते हुए हंगामा किया। किसी तरह से पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को शांत किया।

ये है मामला

भावनपुर थाना क्षेत्र के गांव गांवड़ी, पचगांव पट्टी निवासी मोहन पुत्र सूरज सिंह लोहियानगर बिजलीघर पर संविदा कर्मचारी के रूप में तैनात था। बताया गया कि शनिवार को वह खरखौदा थानाक्षेत्र के घोसीपुर में लाइन खराब होने की सूचना पर अपने साथी प्रवीन के साथ लाइन ठीक करने चला गया। जाने से पहले उसने एसएसओ सतपाल सिंह से शट्डाउन लिया था।

दो घंटे तक झूलता रहा शव

घोसीपुर में जैसे ही खंभे पर चढ़कर उसने लाइन ठीक करने का प्रयास किया। अचानक बिजली के तारों में तेज करंट लगा और वह वहीं पर चिपक गया। उसे लाइन पर चिपका देख उसका साथी प्रवीन मौके से भाग गया। करीब दो घंटे तक शव खंभे पर लटका रहा। उसे देखने वालों की भीड़ लग गई। इस बीच सूचना पाकर पुलिस और मोहन के परिजन मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने शव को उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

नहीं पहुंचे अधिकारी

दो घंटे तक बिजलीकर्मी मोहन का शव खंभे पर झूलता रहा। लेकिन कोई भी विभागीय अधिकारी उसकी सुध लेने घटना स्थल या पोस्टमार्टम हाउस पर नहीं पहुंचा। जिसको लेकर परिजनों व संविदा कर्मियों में भारी आक्रोश है।

कर्मचारियों ने किया हंगामा

इस दौरान परिजनों व संविदा कर्मियों ने विभागीय लापरवाही को लेकर गुस्से का इजहार करते हुए हंगामा किया। उन्होंने मुआवजे की मांग भी उठाई। अवर अभियंता सुधीर कुमार ने उन्हें समझाते हुए जांच कराने का आश्वासन दिया।

परिजनों ने दी तहरीर

मुआवजे की धनराशि तय न होने और घटना स्थल पर एक भी बिजली अधिकारी न पहुंचने से गुस्साए परिजनों ने एसएसओ सतपाल सिंह, अवर अभियंता सुधीर कुमार, सरकारी लाइनमैन सुभाष सिंह व ठेकेदार राजीव के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

गांव के प्रधान व संविदा कर्मचारियों की समिति की और से तहरीर आई है। यदि परिजन एफआइआर दर्ज कराना चाहेंगे तो दर्ज की जाएगी।

-पीयूष दीक्षित, थाना प्रभारी खरखौदा

इतनी बड़ी घटना होने के बाद कोई अधिकारी घटना स्थल पर नहीं पहुंचा। यदि विभाग मोहन के परिवार को उचित मुआवजा नहीं देगा तो अखिल भारतीय संविदा कर्मचारी समिति सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी।

-अमित खारी, महामंत्री अखिल भारतीय संविदा कर्मचारी संघ

शट डाउन लेने के बाद भी लाइन नहीं काटी गई तो यह संबंधित एसएसओ की बहुत बड़ी चूक है। मामले की जांच कराई जा रही है।

-सुधीर कुमार, अवर अभियंता

Posted By: Inextlive