बसंतपंचमी के साथ तेज होगी चाइनीज मांझे के साथ पतंगबाजी, जानलेवा हादसे हैं गवाह

- दूसरे शहरों से मंगाया जा रहा चाइनीज मांझा

- चाइनीज मांझे की धार से लोगों को मिल रहे जख्म

200 दुकानें मांझा की पहले थीं शहर में

30-35 दुकानों पर अब होता है मांझा का कारोबार

केस 1

27 अप्रैल 2018 को करगैना के करेली निवासी अशोक दोपहर में चौपुला पुल से बाइक से गुजर रहे थे। अचानक उनकी गर्दन में चाइनीज मांझा फंस गया। वह गिर पड़े और गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने उन्हें हॉस्पिटल भेजा।

केस 2

29 जुलाई 2018 को पुलिस लाइंस में कार्यरत महिला कांस्टेबल प्रीती अपनी स्कूटी से चौपुला पुल से गुजर रही थी। कि उनके चेहरे पर अचानक चाइनीज मांझा लिपट गया जिससे वह लहूलुहान होकर सड़क पर गिरकर बेहोश हो गई। उधर से गुजर रहे लोगों ने उन्हें और उनकी सहेली को हॉस्पिटल में एडमिट कराया।

बरेली : अभी कुछ दिनों के बाद बसंतपंचमी पर लोग पतंगबाजी का लुत्फ लेंगे, लेकिन लोगों का यह शौक कई लोगों को जख्म दे सकता है। इसकी मेन वजह है चाइनीज मांझा। सस्ता और मजबूत होने की वजह से कारीगर बाहर से चाइनीज मांझे की खरीद कर बाजार में बेच रहे हैं। हैरत की बात तो यह है कि प्रशासन की ओर से चाइनीज मांझे पर बैन है लेकिन कार्रवाई न होने से धड़ल्ले से कारोबार चल रहा है। इसका खामियाजा लोगों को चुकाना पड़ रहा है।

नायलोन का बना होता है चाइनीज मांझा

नायलोन से बना चाइनीज मांझा पतंगबाजी के दौरान जल्दी नहीं कटता है। लिहाजा पतंगबाज देसी मांझे के बजाय चाइनीज मांझे को ज्यादा तरजीह देने लगे हैं। जहां पहले शहर में मांझे की 200 से ज्यादा दुकानें हुआ करती थीं, वहीं अब महज 30 से 35 दुकानें ही बची हैं।

कहां होता है कारोबार

शहर में मांझा और पतंग के बड़े कारोबारी सराय खाम में हैं। इसके अलावा किला, सीबीगंज और पुराना शहर में भी मांझा का कारोबार होता है। देशी मांझा की आड़ में चोरी छिपे कारोबारी चाइनीज मांझा भी बेच रहे हैं।

मांझा कारीगरों पर संकट

शहर में सीबीगंज, परसाखेड़ा और श्यामगंज में सालों पहले से देशी मांझा बनाने का कारोबार होता है। सैकड़ों परिवारों की गुजर बसर का साधन यही था, लेकिन पिछले कुछ साल में चाइनीज मांझा की डिमांड बढ़ने से देसी मांझा की डिमांड कम होती गई, जिससे मांझा कारीगरों का रोजगार भी छिन गया।

चाइनीज मांझा की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। कई दुकानों पर कार्रवाई भी की गई है। टीमें गठित की गई हैं। छापेमारी की जाएगी।

मदन कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट

Posted By: Inextlive