कुंडा इस घटना के बाद परिजनों में कोहराम

एएनएम व आशा पर लापरवाही का आरोप

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH: 'मातृत्व सप्ताह' अभियान के तहत कुंडा में टीका लगाने के करीब 13 घंटे बाद एक तीन माह की बच्ची ने दम तोड़ दिया। रविवार की सुबह हुई उसकी मौत से परिजनों में कोहराम मच गया। आक्रोशित परिजनों ने अभियान में लगी स्वास्थ्य टीम पर गंभीर आरोप लगाया है। एएनएम पर उन लोगों ने टीका लगाने में लापरवाही का तोहमत मढ़ा है। उनके इस आरोप को स्वास्थ्य अधिकारियों ने सिरे से खारिज कर दिया है।

महेशगंज क्षेत्र का है मामला

इन दिनों 'मातृत्व सप्ताह' दिवस चल रहा है। इसके तहत मासूम बच्चे व बच्चियों को टीका लगाने का काम स्वास्थ्य कर्मी कर रहे हैं। शनिवार को महेशगंज थाना क्षेत्र के रुमतीपुर गांव निवासी सुंदर लाल की तीन माह की बेटी गीता समेत गांव की पांच अन्य बच्चियों को टीका लगाया गया। टीका लगाने के करीब 13 घंटे बाद गीता की रविवार की भोर मौत हो गई। उसकी मौत से परिजनों में कोहराम मच गया। बच्ची की मौत से आक्रोशित परिजनों का आरोप है कि उनकी बेटी की मौत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लगाए गए टीका की दवा से हुई है।

चिकित्सा प्रभारी का ने कहा

उधर इस मामले में पीएचसी प्रभारी डॉ। राजीव का कहना है कि जिस वायल से गीता को टीका लगाया गया था। उसी वायल से पांच अन्य बच्चियों को भी टीका लगाया गया। यदि दवा में कोई गड़बड़ी होती तो उन सब की भी हालत बिगड़ जाती। मगर ऐसा नहीं हुआ। इसका मतलब कि उनका आरोप गलत है। टीकाकरण में किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती गई। यदि मृतक बच्ची के परिजन कार्रवाई चाहते हैं तो वे डेड बाडी का पोस्टमार्टम कराएं। उसके आधार पर यदि लापरवाही पाई गई तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आवेश में आ कर ओरल आरोप लगाने से कुछ नहीं होता।

Posted By: Inextlive