- महिला मंच के आयोजन में जमकर बोले प्रतिभागी

Meerut: उत्तर प्रदेशीय महिला मंच की ओर से भाषा को लेकर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन मंगल पांडे नगर में किया गया, जिसमें कई स्कूलों की स्टूडेंट्स ने इस वाद-विवाद प्रतियोगिता में भागीदारी की, जिसमें मुख्य विषय को लेकर हुई प्रतियोगिता में सेठ बीके माहेश्वरी इंटर कॉलेज ने एक बार फिर बाजी मारी।

यह रही प्रतियोगिता

रविवार को उत्तर प्रदेशीय महिला मंच ने प्रोफेसर आरडी जैन स्मृति चल वैजयंती प्रतियोगिता के पांचवे वर्ष में प्रवेश पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन मंगल पांडे नगर के दिव्य किरण बिल्डिंग में आयोजित किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय 'अनौपचारिक रूप से जारी भाषाई भेदभाव किसी रंगभेद से कम नहीं' रहा। कार्यक्रम का संचालन मंच की महासचिव ऋचा जोशी ने किया। इसके साथ ही मौजूदा प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई।

यह बोले अतिथि

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसएसपी ओंकार सिंह, विशिष्ट अतिथि विवेक दीवान, मुख्य वक्ता के रूप में केनरा बैंक के डीजीएम एसएस मिश्रा रहे। साथ ही प्रोग्राम की अध्यक्षता शिक्षाविद् डॉ। ओएस गुप्ता ने की। इस दौरान गांधी वादी विचारक डॉ। धर्म दिवाकर ने प्रोफेसर आरडी जैन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री जैन का व्यक्ति शिक्षा के लिए समर्पित था।

सेठ बीके माहेश्वरी स्कूल ने जीती ट्रॉफी

विवेक दीवान ने कहा कि इंग्लिश जानना भी अच्छा है, लेकिन हमारे जैसे बहुलता परक लोकतंत्र के अच्छे और सक्षम प्रशासन के लिए अनिवार्य नहीं है। एसएस मिश्रा ने कहा कि दुनिया के समृद्ध बीस देशों का शासन व प्रशासन और शिक्षा वहां की मातृ भाषा में हैं, जिसमें क्8 देशों की भाषा अंग्रेजी है। अध्यक्षता करते हुए ओएस गुप्ता ने कहा कि हिंदी को थोपा नहीं जा सकता। प्रतियोगिता में चल वैजयंती ट्रॉफी पर पांचवे साल भी कब्जा सेठ बीके माहेश्वरी स्कूल का रहा। विजेताओं में फ‌र्स्ट सेठ बीके माहेश्वरी की स्टूडेंट सुभी शर्मा, सेकंड सनातन धर्म इंटर कॉलेज की तानिया और थर्ड बीके माहेश्वरी की शालू रही। जजों में अभिषेक शर्मा, मृदुला गर्ग और मनीषा गौड़ रहे।

Posted By: Inextlive