December Monthly Horoscope 2020 : तुला व वृश्चिक राशि वालों की लाइफ में चारो ओर से खुशियां आएंगी, जानें सभी राशियों का हाल

Updated Date: Tue, 08 Dec 2020 07:31 PM (IST)

December Monthly Horoscope 2020 in Hindi: ज्‍योतिषविद् 'ऋद्धि विजय त्रिपाठी' द्वारा साल 2020 के आखिरी महीने यानि दिसंबर का मासिक राशिफल विस्तार से बताया गया है। पढ़ें अपना राशिफल और बेहतर ढंग से जिएं अपनी जिंदगी।

मेष (Aries) : कारोबारी क्षेत्र में धन को लेकर मन अशांत रहेगा, आलस्य के कारण पूर्व निधार्रित कार्यों में रुकावटें, सहकर्मियों से मन-मुटाव हो जायेगा, अध्ययन में अरुचि उपजेगी। एक बात गौर तलब हे कि, किसी गैर के लिए तनिक भी जोखिम न उठाएं।

वृष (Taurus) : मन तो करेगा कि खूब काम करें, और अन्दर से कुछ कर गुजरने की भावना भी होगी, लेकिन पुरूष बली नहिं होत है, समय होत बलवान के अनुसार कुछ मजबूरियां उन पर विराम लगा देंगी, ध्यान रहे कि धैर्य का साथ छोड़ना आपके हक में नहीं है, आपका सूत्र वाक्य है कि रहिमन चुप हो बैठिये देखि दिनन को फेर, अर्थात् धैर्य रखें।

मिथुन (Gemini) : वो वक्त है जब आप अपनी मेहनत और कूवत दोनों का भरपूर दोहन करें, और देखियेगा आपकी मेहनत जरूर रंग लायेगी और आप सफलता के शिखर को भले ही न चूम पायें, आप सराहे जरूर जायेंगे, और विरोधियों के लिये ईर्ष्या का कारण बनेंगे।

कर्क (Cancer) : सतर्कता आवश्यक है, कुछ विवादास्पदपूर्ण स्थितियों का सामना जरूर करना पड़ेगा, सरकारी मामलों में किसी से निपटना पड़ेगा, और अगर आपका साझेदारी का व्यापार है, तो यह भी सम्भव है कि अकस्मात् कोई बड़ी जिम्मेदारी उठानी पड़ जाय। शेयर सट्टे से दूर रहें तो अच्छा है। पारिवारिक दायित्व की पूर्ति करने में सफल होंगे।

वृश्चिक (Scorpio) : आपके जीवन में चारों ओर से खुशियाँ मचलती हुई आयेंगी, और जिस चीज में हाथ डाल देंगे वही आपकी हो जायेगी अतः पूर्व नियोजित कार्यों का निपटारा करने का माकूल मौका है, चूकियेगा मत, आपके दोनों हाथों में लड्डू हैं, आर्थिक पक्ष तो मजबूत रहेगा ही।

धनु (Sagittarius) : समय का प्रवाह अभी पूरी तौर पर आपके साथ नहीं, अतः कानूनी मामलों में उलझावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ेगा। कर्मचारियों से अप्रत्यक्ष विरोध, प्राइवेट नौकरी से जुड़े व्यक्तियों पर कार्य भार अधिक रहेगा। विशेष परिश्रम से आर्थिक योजनाओं में सफलता, मित्र या रिश्तेदार के सहयोग से महत्वपूर्ण योजना की शुरूआत।

मकर (Capricorn) : शारीरिक कष्ट के कारण प्रत्येक काम में आलस्य की स्थिति बनेगी। पत्नी-बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा को लेकर आप चिंतित रहेंगे। व्यापारिक क्षेत्र में दोस्तों एवं रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। पैतृक सम्पत्ति को लेकर आप अधिक चिंतित रहेंगे।

कुंभ (Aquarius) : अगर जमीन-जायदाद या किसी कानूनी मसले पर कोई फैसला आपने लटका कर रखा है, तो उसे निपटाने के लिये उचित समय हैं पूरी ताकत से जुट जायें, चूँकि वक्त आपके साथ हैं तो जाहिर है, ईश्वरीय मदद के तौर पर आपकी किसी से मुलाकात होगी, और वही आपका साथी बन कर आपके साथ रहेगा।

मीन (Pisces) : भाइयों का सहयोग भी प्राप्त होगा, अपने निजी संबंधों से लाभ मिलेगा, व्यापारिक स्थिति में सुधार रहेगा, पारिवारिक स्थितियाँ आपके अनुकूल रहेंगी, परन्तु भूल कर भी आवश्यकता से अधिक यकीन करना किसी पर भी ठीक नहीं है। लोगों की निष्ठायें तो साथ होंगी ही, शेयर बाजार में भी लाभ का अवसर है।

द्वारा: ज्‍योतिषविद् 'ऋद्धि विजय त्रिपाठी'

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.