किफायती दर पर आपके घर की शोभा बढ़ायेंगे आकर्षक आइटम

ALLAHABAD: भले ही मार्केट में दिवाली पर चाइनीज आइटम्स की धूम हो और लोगों में इसका क्रेज भी हो। लेकिन बाजार में आकर्षक खरीदारी के लिये एक ऐसे देशी आईटम का भी विकल्प मौजूद है जो किफायती भी है और आपके घर की शोभा में चार चांद भी लगा सकता है। बात हो रही है प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बने साजो सामान की। इनकी पूरी खेप चन्द्रशेखर आजाद पार्क के ठीक सामने वाली रोड पर आपको मिल जायेगी।

50 रूपये से शुरू है कीमत

यूं तो यहां सालभर घर में सजाकर रखे जाने वाले सामान आपको मिल जायेंगे। लेकिन दिवाली के मद्देनजर दियाली, गणेश- लक्ष्मी की खूबसूरत छोटी बड़ी मूर्तियां आपको मिलेंगी। बच्चों के खेलने लायक आकर्षक खिलौने भी आपको मिलेंगे। इनकी खासियत ये है कि ये सामान दूसरे सामानों की अपेक्षा काफी हल्के हैं। ऐसे में इन्हें एक से दूसरी जगह पर आसानी से ले जाया जा सकता है। इनकी कीमत 50 रूपये से शुरू होकर 1000 रूपये तक है। इनमें बहुत सारे नये आइटम कानपुर, कोलकाता, आगरा जैसी जगहों से भी मंगाये गये हैं। यहां मौजूद विक्रताओं में कुछ तो इलाहाबाद के हैं और बाकी राजस्थान से आये हैं।

वर्जन फोटो

ज्यादातर सामान हम खुद ही बनाते हैं। प्लास्टर ऑफ पेरिस को पानी में मिलाकर अलग-अलग डिजाइन की रबर में डालकर धूप में सुखाया जाता है।

गणेश

धूप में सुखाने के बाद सामानों को अलग-अलग रंगों से रंगा जाता है। इसके बाद इनकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

रमेश

लोगों को सामान की पूरी रेंज मिल सके। इसके लिये कई चीजें बाहर से मंगाई जाती हैं। यहां अच्छी संख्या में रोजाना कस्टमर आते हैं। इसी कमाई से हमारा घर भी चलता है।

भगवनी

एक बोरी पीओपी 25 किलो की होती है। इसकी कीमत 160 रूपये है। इनमें 10 से 12 छोटी मूर्तियां बनकर तैयार हो जाती हैं।

पूनम

हमारे द्वारा बनाये सामान कम से कम दो साल तक चलते हैं। इस दौरान इनका कलर भी वैसे का वैसा ही रहता है।

प्रिया

Posted By: Inextlive