VARANASI(23 Oct):

देव दीपावली पर आठ लाख दीयों से गंगा घाटों को जगमग करने की तैयारी है। प्रशासन इसके लिए पर्व से 2-3 दिन पहले ही दीया, बाती व तेल का घाटवार विभिन्न संस्थाओं को वितरण करेगा। इसके अलावा अस्सी व राजघाट पर दीपक जलने के समय आमजन की देव दीपावली में सहभागिता के लिए उसे निशुल्क तेल भरकर दीपक उपलब्ध होगा।

एलईडी झालरों से शहर होगा जगमग

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने देव दीपावली के विभिन्न कायरें की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपते हुए निर्देशित किया कि समय से पूर्व कार्य पूरा कर लें। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाला पर्यटक, श्रद्धालु जब अपने हाथ से गंगा घाट पर देव दीपावली में दीपक जलाकर रखेगा तो अच्छी अनुभूति व संदेश लेकर जाएगा। लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, विकास प्राधिकरण को कहा गया कि तत्काल घाटों को जाने वाली सड़कों, होटलों के मार्ग, एयरपोर्ट, रेलवे को जाने वाली सड़कें दुरूस्त कर ली जाए। घाटों पर सिल्ट सफाई के लिए 67 पंप लगा दिए गए हैं। बैठक में नावों को सजाने का सुझाव दिया गया। अच्छी सजावट करने वाले नाविकों को पुरस्कृत किया जाएगा। दीपावली से देव दीपावली तक पूरे शहर की सड़कों पर एलईडी लाइट व झालर आदि से सजावट होगी।

देश-विदेश से आएंगे लोग

बैठक में यातायात व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, फायर व्यवस्था, निर्बाध विद्युत आपूर्ति आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। कमिश्नर ने 30 अक्टूबर तक ट्रैफिक रूट चार्ट योजना तैयार कर उसे आमजन में प्रचारित व प्रसारित करने पर जोर देने को कहा। बैठक में वीडीए वीसी, सीडीओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive