डिफेंस कॉरीडोर कानपुर में लगाई जाएगी प्रदर्शनी 240 उत्पादों का होगा प्रदर्शन

2018-06-19T10:45:37Z

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना में शुमार बुंदेलखंड डिफेंस कॉरीडोर को जल्द अमली जामा पहनाया जाएगा।

डिफेंस कॉरीडोर को जल्द अमली जामा पहनाया जाएगा
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना में शुमार बुंदेलखंड डिफेंस कॉरीडोर को जल्द अमली जामा पहनाया जाएगा। इससे पहले कानपुर में एक प्रदर्शनी का आयोजन भी होगा जिसमें डिफेंस कॉरीडोर में बनने वाले 240 रक्षा उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। राज्य सरकार ने डिफेंस कॉरीडोर के निर्माण की सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए अक्टूबर 2018 की डेडलाइन तय कर दी है। इस कॉरीडोर में निजी इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने वालों को तमाम सहूलियतें भी दी जाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार 15 दिन के भीतर स्टेक होल्डर्स के साथ पहली बैठक करने जा रही है।
सरकार डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग नीति भी लागू करने की तैयारी
सोमवार को औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बुंदेलखंड डिफेंस कॉरीडोर की समीक्षा बैठक में कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी इस प्रोजेक्ट को लेकर खासा गंभीर हैं। इस कॉरीडोर में करीब बीस हजार करोड़ का निवेश प्रस्तावित है और इससे रोजगार के लाखों अवसर भी पैदा होने की संभावना है। इसमें लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमों को भी सुनहरा अवसर मिलेगा। जल्द ही राज्य सरकार डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग नीति भी लागू करने की तैयारी में है। जल्द ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ डिफेंस कॉरीडोर की स्थापना से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। इसका भूमि अधिग्रहण भी जल्द शुरू होगा।

अमेरिका की कई कंपनियों ने इसमें खासी रुचि दिखाई

बैठक में आईआईडीसी अनूप चंद्र पांडे ने बताया कि जल्द ही आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर नई टेक्नोलॉजी के बारे में प्रतिस्पर्धा कराई जाएगी। उद्यमियों की सुविधा के लिए अलग पोर्टल बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अमेरिका की कई कंपनियों ने इसमें खासी रुचि दिखाई है। वहीं यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि डिफेंस कॉरीडोर के भूमि अधिग्रहण के लिए कंसल्टेंट की तैनाती कर दी गयी है। भूमि अधिग्रहण के लिए यूपीडा को नोडल एजेंसी नामित किया गया है। बैठक में विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों, उद्योगपतियों व अधिकारियों ने हिस्सा लिया।कैबिनेट

आज, पतंजलि को मिल सकती है सबलीज की अनुमति

पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा : पहले दिन 2.26 लाख ने छोड़ा एग्जाम, परीक्षार्थी इन अफवाहाें पर न दें ध्यान

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.