वीसी ने दिए है सख्त निर्देश, नए सत्र से मा‌र्क्सशीट जारी होने के बाद ही मिल जाएगी डिग्री

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी अब नए सत्र से मा‌र्क्सशीट जारी करने के तुरंत बाद ही स्टूडेंट्स को डिग्री भी उपलब्ध करवा देगी। बीते कई सालों से डिग्री को लेकर चली आ रही लंबी वेटिंग की समस्या को अब यूनिवर्सिटी खत्म करने जा रही है। यूनिवर्सिटी में अभी तक डिग्री को लेकर दूर-दराज के स्टूडेंट्स को चक्कर काटने पड़ते हैं। मगर अब महीनों बाद मिलने वाली डिग्री अब तुरंत ही मिलेगी जो स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है।

डिग्री की दिक्कतें

मेरठ और सहारनपुर के नौ जिलों के कॉलेजों में हर साल रेगुलर व प्राइवेट में दो लाख से अधिक स्टूडेंट्स पढ़ाई पूरी करते हैं। ऐसे में रिजल्ट आने पर मा‌र्क्सशीट तो स्टूडेंट्स को मिल जाती है, लेकिन डिग्री मिलने में दिक्कतें आती हैं। कई साल बाद जाकर प्रिंट होकर यूनिवर्सिटी में डिग्री पहुंचती है। डिग्री को लेकर वीसी ने अब सख्ती करते हुए निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके बाद से अब परीक्षा नियंत्रक अवनीश कुमार ने भी इस पर काम तेज किया है और रेगुलर 2017 की डिग्री भी भेज दी गई हैं। इतना ही नहीं 2018 की डिग्री भी प्रिंट होने गई हैं। इस एक माह में यूनिवर्सिटी के अनुसार सभी डिग्री भेज दी जाएंगी। नए सत्र में जो रिजल्ट आएगा, उसमें डिग्री मा‌र्क्सशीट के तुरंत बाद दी जाएगी।

डिग्री को लेकर अब स्टूडेंट्स को नहीं भटकना नहीं पडे़ेगा। नए सत्र से मा‌र्क्सशीट जारी करने के बाद ही डिग्री देने का नियम बना दिया गया है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

मार्कशीट के साथ ही डिग्री मिलेगी। इससे हमें बहुत फायदा होगा, कई बार चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन अब नहीं लगाने होंगे।

प्रिया

अगर ऐसा होता है तो बहुत ही अच्छा होगा। स्टूडेंट्स को चक्कर नहीं काटने पड़ेगे, रिश्वतखोरी पर भी लगाम लगाई जा सकती है।

रश्मि

स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी में नियम तो हैं पर उन पर अमल नहीं किया जाता है। ये बदलाव हो रहा है, पर रिश्वतखोर तोड़ ही निकाल लेंगे।

आकृति

Posted By: Inextlive