कोरोना की चेन तोड़ने के लिए यूपी और दिल्‍ली में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, बंद रहेगी दिल्‍ली मेट्रो

Lockdown in Delhi & Uttara Pradesh: लगातार बढ़ते कोरोना केसेस को काबू करने के लिए दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश राज्‍य सरकार ने 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। इस दौरान दिल्‍ली में मेट्रो सर्विस भी बंद रहेगी।

Updated Date: Sun, 09 May 2021 06:59 PM (IST)

नई दिल्‍ली/लखनऊ (एजेंसियां)। Lockdown in Delhi & Uttara Pradesh: लाख प्रयासों के बावजूद राष्ट्रीय रालधाानी दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में केसेस को काबू करने के लिए दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में लॉकडाउन एक सप्‍ताह और आगे बढ़ा दिया है। अब लॉकडाउन 17 मई यानि अगले सोमवार तक जारी रहेगा। अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 2-3 दिनों में, कोविड का पॉजिटीविटी रेट 35 फीसदी से घटकर 23 फीसदी हो गया है। उन्‍होंने बताया कि इस लॉकडाउन के दौरान दिल्‍ली में मेट्रो सेवा भी सस्‍पेंड रहेगी। बता दें कि दूसरी COVID-19 लहर के मद्देनजर 20 अप्रैल से दिल्ली में लॉकडाउन चल रहा है। इसी तरह यूपी में भी पिछले एक हफ्ते से लागू लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति में हुआ सुधार

केजरीवाल ने कहा, "हमने अपने मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने और विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के लिए लॉकडाउन अवधि का उपयोग किया है। दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति में सुधार हुआ है। हमें अब अस्पतालों से घबराहट या एसओएस कॉल नहीं मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, "हमने अपने स्कूलों में वैक्‍सीनेशन की बेहतरीन व्यवस्था की है और युवा बड़ी संख्या में इसमें भाग ले रहे हैं। हमारे पास टीकों की कमी है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि केंद्र सरकार हमारी मदद करेगी। शनिवार को जारी दिल्ली हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 17,364 नए कोविड केस और 332 मौतें दर्ज की गई हैं।

यूपी में बेवजह घूमने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोनोवायरस संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए राज्य में 17 मई तक लॉकडाउन का निर्णय लिया है, जो आंशिक कोरोना कर्फ्यू की तरह लागू होगा। इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में तेजी से फैल रहे संक्रमण और 14 मई को ईद के मद्देनजर, योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री के साथ एक समीक्षा बैठक में, टीम -9 ने 17 मई को सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया। सभी प्रतिबंध पहले की तरह लागू रहेंग, सिर्फ आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी। जबकि बेवजह घूमने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना कर्फ्यू का उद्देश्य तभी सफल होगा जब प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया जाएगा।

नवनीत सहगल ने कहा, लोग खुद अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक और ई-कॉमर्स गतिविधियां पहले की तरह जारी रहेंगी। राशन वितरण और टीकाकरण भी जारी रहेगा। हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन में, केवल डोर-टू-डोर डिलीवरी की अनुमति होगी। यूपी सरकार ने 29 अप्रैल को रात 8 बजे से लॉकडाउन का फैसला किया था। मंगलवार को और फिर इसे दो दिन के लिए बढ़ा दिया। फिर 5 मई को, लॉकडाउन सोमवार (10 मई) सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया था। अब इसे फिर से 17 मई सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया गया है।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.