Delhi Assembly Election: 411 नॉमिनेशन रिजेक्ट, 3 कैंडिडेट्स ने वापस लिए नाम

Delhi Assembly Election दिल्ली विधानसभा चुनाव में भरे गए नाॅमिनेशन में गुरुवार को 411 रिजेक्ट हुए और तीन कैंडिडेट्स ने अपना नाम वापस लिया है। यहां शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। दिल्ली विधानसभा में 8 फरवरी को मतदान है और 11 फरवरी को परिणाम आएंगे।

Updated Date: Thu, 23 Jan 2020 01:38 PM (IST)

नई दिल्ली जनवरी (आईएएनएस)। Delhi Assembly Election देश की राजधानी दिल्ली में 8 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से नाॅमिनेशन रिजेक्ट और नाम वापसी की प्रक्रिया चल रही है। गुरुवार को 411 नाॅमिनेशन रिजेक्ट हुए और तीन कैंडिडेट्स ने अपना नाम वापस लिया है। राजधानी दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन था और इस दिन 806 नामांकन दाखिल किए गए। वहीं बुधवार को नामांकन के लिए किए गए आवेदनों की जांच व छंटनी हुई। चुनाव आयोग के अनुसार 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1,029 उम्मीदवारों ने 1,528 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इसमें आम आदमी पार्टी प्रमुख (आप) सयोंजक अरविंद केजरीवाल भी शामिल थे। जबरदस्त त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा
वहीं इन नाॅमिनेशन में कवर कैंडीडेट भी शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अगर किसी पाॅलिटिकल पार्टी के ऑफिशियल कैंडीडेट के पेपर जांच के दौरान खारिज हो जाते हैं तो उस पार्टी के पास चुनाव लड़ने के लिए एक और व्यक्ति तैयार है। यहां पर शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मुकाबला हो रहा है। सभी पार्टियों ने काफी सोच-समझ कर कैंडिडेट उतारे हैं। नई दिल्ली विधानसभा सीट पर जबरदस्त त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। अरविंद केजरीवाल को टक्कर देंगे सुनील व रोमेश नई दिल्ली विधानसभा सीट पर आदमी पार्टी की तरफ से अरविंद केजरीवाल उतरे हैं। इनसे मुकाबले के लिए भारतीय जनता पार्टी ने सुनील यादव पर दांव खेला है, जबकि कांग्रेस ने रोमेश सभरवाल को चुनावी मैदान में उतारा है। हालांकि राजनैतिक गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी दिल्ली में एक कठिन लड़ाई का सामना करते हुए अाम आदमी पार्टी से सीधे मुकाबले में है।बीजेपी 1998 से दिल्ली विधानसभा में सत्ता से बाहर है। उसने बीते विधानसभा चुनावों में भी तीन तो आप ने 67 सीटें जीती थी।ऐसे में बीजेपी यहां दमदार वापसी करना चाहती है।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.