-878 करोड़ की लागत से बनेगा नया टर्मिनल

LUCKNOW : दिल्ली में इंदिरा गांधी एयरपोर्ट की तर्ज पर अब लखनऊ में भी अमौसी एयरपोर्ट पर तीसरा टर्मिनल बनेगा। मंगलवार को एयरपोर्ट यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी की मीटिंग लखनऊ एयरपोर्ट पर हुए कंस्ट्रक्शन के लिए तय किये गये स्टॉक होल्डर, लखनऊ के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह के अलावा सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ अमौसी एयरपोर्ट पर मीटिंग की और पूरी योजना पर डिटेल में चर्चा हुई। मीटिंग में एयरपोर्ट डायरेक्टर पीके श्रीवास्तव ने बताया कि लखनऊ में नये टर्मिनल की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी। यहां पैसेंजर्स की सुविधाओं को इंप्रूव करने के लिए व‌र्ल्ड क्लास माड्युलर इंटीग्रेटेड टर्मिनल (3) बनाया जाएगा। 878 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस टर्मिनल पर कस्टमर से जुड़ी वह सभी सुविधाएं होंगी जो एक व‌र्ल्ड क्लास एयरपोर्ट पर उपलब्ध होती हैं। 1 लाख 15 हजार वर्ग मीटर के दायरे में बनने वाले इस एयर पोर्ट पर पीक आवर में चार हजार पैसेंजर्स के एक साथ रुकने की व्यवस्था होगी। इसमें 3200 डोमेस्टिक पैसेंजर और 800 इंटरनेशनल पैसेंजर एक समय में बैठ सकेंगे।

दिल्ली से भी बेहतर होंगी सुविधाएं

एयरपोर्ट पर हुृई मीटिंग में बताया गया कि नये टर्मिनल पर पैसेंजर को बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। पूरा एरिया सीसीटीवी कैमरों की कैद में होगा। इसके अलावा एयरोब्रिज, एस्केलेटर्स व लिफ्ट्स की सुविधाएं आने वाले समय में बढ़ने वाले लोड के हिसाब से दी जाएंगी। पूरा टर्मिनल एचवीएसी (हीटिंग वेंटिलेशन एंड एयर कंडीशन) से लैस होगा। यहां अत्याधुनिक बैगेज हैंडलिंग सिस्टम, टूरिस्ट वीजा काउंटर, लगेज स्कैनर, पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ ड्यूटी फ्री शॉप, प्ले एरिया, फॉरेन एक्सचेंज काउंटर, डॉग बाक्स समेत हर वह सुविधा उपलब्ध होगी जो व‌र्ल्ड क्लास के मानक में आती हों। एयर लाइन कमेटी की ओर से डिमांड की गयी कि पीक आवर में यहां कम से कम 15 एयरो ब्रिज होने चाहिए।

इस टर्मिनल से उड़ेंगी इंटरनेशनल फ्लाइट

मीटिंग में बताया गया कि इस टर्मिनल के तैयार होने के बाद यहां से इंटरनैशनल फ्लाइट उड़ान भर सकेंगी। अभी तक यह फ्लाइट टर्मिनल एक से उड़ान भरती हैं। यहां पैसेंजर को वह सुविधाएं नहीं मिल पाती जो नये टर्मिनल पर डोमेस्टिक पैसेंजर्स को उपलब्ध होती हैं।

लखनऊ से विदेशों को जाने वाले पैसेंजर्स को पुराने टर्मिनल से जाना पड़ता है। जहां आये दिन कोई ना कोई शिकायत रहती है। चार साल पहले शुरू किया गया टर्मिनल दा डोमेस्टिक के लिए यूज होता है। टर्मिनल 3 ना सिर्फ लखनऊ वालों के लिए बल्कि दूर दराज के लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा।

मोहम्मद शुएब

प्रेसीडेंट, यूपी चैप्टर, आईटा

Posted By: Inextlive