लोखंडी में नौ दिन से बर्फ में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित निकाला बाहर

2019-01-30T10:07:44Z

- बर्फबारी के कारण पिछले नौ दिनों से लोखंडी में फंसे थे दिल्ली के चार पर्यटक

- पुलिस-प्रशासन व एसडीआरएफ की टीम ने कार समेत पर्यटकों को पहुंचाया चकराता

TYUNI: बर्फबारी के कारण पिछले नौ दिनों से लोखंडी में फंसे दिल्ली के चार पर्यटकों का मंगलवार को रेस्क्यू कर लिया गया। स्थानीय पुलिस-प्रशासन व एसडीआरएफ टीम ने मंगलवार को संयुक्त रेस्क्यू कर पर्यटकों को कार समेत सुरक्षित चकराता पहुंचाया। पर्यटकों को बाहर निकालने में स्थानीय लोगों ने टीम की काफी मदद की।

स्थानीय लोगों ने की टीम की मदद
लोखंडी के पास घूमने आए यूपी-नोएडा की एक महिला पर्यटक व दिल्ली के तीन अन्य पर्यटकों समेत चार लोग पिछले नौ दिनों से बर्फबारी के बीच लोखंडी में फंसे हुए थे। क्षेत्र में भारी के चलते चारों पर्यटक और उनकी कार लोखंडी के पास हाईवे पर बर्फ के बीच फंस गई। बर्फबारी से लोखंडी में फंसे दिल्ली के पर्यटकों को बाहर निकालने के लिए पुलिस-प्रशासन व लोनिवि एनएच खंड डोईवाला ने बीते तीन दिन से हाईवे खोलने को स्नो-कटर व पोकलैंड दो मशीनें लगाई थी लेकिन, चकराता-मसूरी-त्यूणी हाइवे पर जमीं बर्फ की मोटी परत के चलते धारनाधार, जाड़ी, लोखंडी व कोटी-कनासर के बीच करीब पंद्रह किमी सड़क का कोई अता-पता नहीं है। बर्फबारी में लोखंडी फंसे पर्यटकों को बाहर निकालने के लिए स्थानीय पुलिस-प्रशासन व एसडीआरएफ टीम ने मंगलवार को संयुक्त रेस्क्यू कर उन्हें ग्रामीणों की मदद से बड़ी मुश्किल से किसी तरह देर शाम सुरक्षित चकराता पहुंचाया।

11 लोगों की टीम कर रही रेस्क्यू
एसडीएम अपूर्वा सिंह के निर्देशानुसार मंगलवार सुबह तहसीलदार चकराता कुंवर सिंह नेगी, थानाध्यक्ष अनूप नयाल, राजस्व उपनिरीक्षक देवेंद्र रावत, राजस्व उपनिरीक्षक गुलशन हैदर व एसडीआरएफ टीम के लीडर सूबेदार चंद्र सिंह भंडारी की अगुवाई में 11 सदस्यीय संयुक्त दल रेस्क्यू के लिए चकराता से लोखंडी रवाना हुआ। लेकिन संयुक्त रेस्क्यू दल की गाड़ी चकराता से कुछ दूर आगे धारनाधार के पास बर्फ में फंस गई। जिससे रेस्क्सू दल को पर्यटकों तक पहुंचने के लिए धारनाधार से जाड़ी होकर लोखंडी जाने को करीब बीस किमी दूर बर्फीले रास्ते में पैदल चलना पड़ा। बर्फ के बीच बड़ी मुश्किल से मीलों दूर पैदल चलकर दोपहर बाद करीब तीन बजे लोखंडी पहुंची संयुक्त टीम ने पर्यटकों से संपर्क किया। टीम के साथ-साथ पीछे से लोनिवि एनएच खंड डोईवाला की दो मशीनें हाईवे से बर्फ हटाते हुए कुछ देर बाद लोखंडी पहुंचने से पर्यटकों ने राहत की सांस ली। बर्फबारी में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मदद को आए ग्रामीणों ने लोखंडी पहुंची पुलिस-प्रशासन व एसडीआरएफ टीम के संयुक्त रेस्क्यू अभियान में बड़ा सहयोग किया। टीम ने ग्रामीणों की मदद से बर्फ में दबी कार और चारों पर्यटकों को देर शाम सुरक्षित चकराता पहुंचाया। एसडीएम चकराता अपूर्वा सिंह ने बताया कि चारों पर्यटकों को उनकी कार समेत सुरक्षित चकराता लाया गया है। पर्यटक बुधवार सुबह दिल्ली के लिए रवाना होंगे।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.