CM केजरीवाल ने दिल्ली में भारत के पहले प्लाज्मा बैंक का किया ऐलान, लोगों से की दान करने की अपील

Updated Date: Thu, 02 Jul 2020 04:51 PM (IST)

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने गुरुवार को शहर में कोरोना वायरस रोगियों के लिए देश में पहले प्लाज्मा बैंक की घोषणा की। इसके जरिए उन्होंने कोविड-19 से ठीक हुए लोगों से आगे आने और दूसरों का जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा दान करने का आग्रह किया।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। इस दाैरान उन्होंने कहा आज मैं दिल्ली में प्लाज्मा बैंक का ऐलान कर रहा हूं। प्लाज्मा बैंक कोविड-19 रोगियों की प्राॅब्लम को साॅल्व करेगा। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि प्लाज्मा बैंक सफल हो जाएगा, अगर कोविड -19 कोविड-19 से ठीक हुए लोगों से आगे और अपना प्लाज्मा अन्य पीड़ितों के लिए डोनेट करें। उन्होंने कहा कि जब तक टीका तैयार नहीं होता है, तब तक प्लाज्मा कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए अधिक सहायक साबित हो सकता है। सीएम केजरीवाल ने प्लाज्मा दान के लिए नाम दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया।

Just reviewed Delhi govt's new Plasma Bank. It is world class and modern. Donors are being taken care of very well by staff. I urge recovered Corona patients to come forward and donate their plasma. https://t.co/0yeVwCIx5H

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) July 2, 2020


18 से 60 वर्ष के बीच की आयु वाले दान कर सकते हैं प्लाज्मा
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा जो लोग प्लाज्मा दान करना चाहते हैं, वे 1031 कॉल कर सकते हैं या फिर सीधे व्हाट्सएप पर 8800007722 पर सूचना दे सकते हैं। सूचना के आधार पर अस्पताल आपसे संपर्क करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन कोविड -19 मरीजों का इलाज किया जा चुका और उनके इलाज के 14 दिन पूरे हो चुके हैं, वे प्लाज्मा दान करने के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग दान करना चाहते हैं उनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए, उनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक होना चाहिए।
बहुत कम लोगों को दूसरों की जान बचाने का मौका मिलता है
सीएम केजरीवाल ने बताया कि कैंसर सर्वाइवर, प्रेग्नेंट वूमेन, डायबिटिक पेशेंट और इंसुलिन लेने वाले, हाई व लो ब्लडप्रेशर से पीड़ित, गुर्दे, हृदय और फेफड़े की बीमारी वाले लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा, लेकिन जिन लोगों में ये लक्षण नहीं हैं और उनका पूरी तरह से इलाज हो चुका। उन्हें अब आगे आकर अन्य लोगों का जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा दान करना चाहिए। केजरीवाल ने कहा, बहुत कम लोगों को दूसरों की जान बचाने का मौका मिलता है, इसलिए कृपया आगे आएं और दान करें।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.