Air Pollution in Delhi: सीएम केजरीवाल आज लाॅन्च करेंगे ग्रीन दिल्ली ऐप, प्रदूषण से जुड़ी शिकायते तुरंत होगी साॅल्व

Updated Date: Thu, 29 Oct 2020 10:16 AM (IST)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार दोपहर ग्रीन दिल्ली ऐप का शुभारम्भ करेंगे। इस ऐप से मिलने वाली शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा तय होगी। इस ग्रीन दिल्ली ऐप से कचरा जलाने औद्योगिक प्रदूषण धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे।


नई दिल्ली (एएनआई)। देश की राजधानी दिल्ली में बिगड़ती एयर क्वालिटी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को ग्रीन दिल्ली मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने जा रहे हैं। यह ऐप लोगों को प्रदूषण विरोधी मानदंडों के उल्लंघन के बारे में शिकायत दर्ज करने में सक्षम बनाएगा। यह मोबाइल ऐप राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए 6 अक्टूबर को केजरीवाल द्वारा घोषित दिल्ली सरकार के युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान का एक हिस्सा है। इस फोटो आधारित शिकायत दर्ज करने वाले ऐप के माध्यम से, लोग कचरे को जलाने और औद्योगिक और धूल प्रदूषण के बारे में सरकार को सूचित कर पाएंगे। दिल्ली सरकार ने कहा कि ग्रीन दिल्ली ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा होगी।कुछ इस तरह दिखा एयर क्वालिटी इंडेक्स
इस बीच आज दिल्ली में कई स्थानों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 अंक (सीरीयस कैटेगरी) को पार करते हुए हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण डेटा के अनुसार, AQI को आनंद विहार में 401, अलीपुर में 405 और वजीरपुर में 410 दर्ज किया गया है। मंगलवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ ग्रीन दिल्ली ऐप से संबंधित शिकायत निवारण प्रक्रिया पर एक समीक्षा बैठक की।


अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगीबैठक में पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली विकास प्राधिकरण, सार्वजनिक निर्माण विभाग, दिल्ली पुलिस, दिल्ली अग्निशमन सेवा और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नोडल अधिकारी शामिल हुए। सरकार ने कहा कि सभी संबंधित विभाग ऐप से जुड़ जाएंगे, और प्राप्त शिकायतें अपने आप उन तक पहुंच जाएंगी। अगर शिकायत का समय पर समाधान नहीं किया जाता है, तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.