- दिल्ली पुलिस को पहनाई जाएगी खादी की वर्दी

- अन्य राज्यों की पुलिस को भी इससे जोड़ने की कोशिश

- यूथ के टेस्ट को समझकर खादी में किए जाएंगे नए प्रयोग

Meerut : अब देश में एक नई क्रांति लाने की जरुरत है, वो है खादी क्रांति। इसके लिए देश के कोने-कोने में खादी को पॉपुलर करना और वैश्विक स्तर पर खाकी की पहचान बनाना होगा। देश के यूथ के हिसाब से खादी के कपड़ों के डिजाइन करने होंगे। इसकी शुरूआत खादी की जींस बनाकर कर दी गई है। ये बातें भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम मंत्रालय कलराज मिश्र ने कही।

दिल्ली पुलिस पहनेगी खादी वर्दी

सीसीएसयू के प्रेक्षागृह में खादी ग्रामोद्योग द्वारा आयोजित खादी सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने कहा कि खादी को पॉपुलर करने के लिए सरकारी डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को प्रयास करना होगा। इसकी शुरुआज दिल्ली पुलिस की ओर से कर दी गई है। दिल्ली पुलिस के कमिश्नर पॉली खादी की ड्रेस के ऑर्डर दिए है। आने वाले दिनों में दिल्ली पुलिस खादी की वर्दी पहनती हुई दिखाई देगी।

किए जाएंगे प्रयोग

कलराज मिश्र ने संबोधित करते हुए कहा कि अब खादी के कपड़ों में नए नए प्रयोग की काफी जरुरत है। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। हाल ही में खादी डेनिम की जींस बनाई गई है। जिसको काफी पॉपुलैरिटी भी मिली है। उन्होंने कहा इसी तरह से देश के यूथ के टेस्ट को देखते हुए नए डिजाइन और ट्रेंड को लाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए खादी की डिफ्रेंट संस्थाएं काम कर रही हैं।

वैश्विक स्तर पर पहचान

आज विश्व भर के नए फैब्रिक मार्केट में आ रहे हैं। जिनके साथ देश की खादी को कंपीट करना है। इसके लिए हमें खादी से कुछ चीजों को निकालने की काफी जरुरत है। अब हमें खादी से नो प्रॉफिट, नो लॉस के प्रोसेस को छोड़ना पड़ेगा। अब हमें खादी में प्रॉफिट की बात करनी होगी। ताकि देश ही विदेशों में भी खादी को एक नई पहचान दिलाई जा सके। साथ देश के कामगारों को भी जीवन यापन हो सके।

पुलिस भी पहनेगी खादी

खादी को देश में पहचान दिलाने के लिए देश की पुलिस को खादी पहनाने की कवायद शुरू हो गई है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पॉली खादी की ड्रेस का ऑर्डर दिया है। खादी ग्रामोद्योग के अधिकारियों की मानें तो बाकी राज्यों की पुलिस से इस बारे में संपर्क किया जा रहा है। ताकि खादी का विस्तार तेजी के साथ पूरे देश में फैल सके।

पैकेजिंग में सुधार की जरुरत

केंद्रीय मंत्री ने माना देश की खादी के प्रोडक्ट उत्तम क्वालिटी के हैं, लेकिन पैकेजिंग काफी खराब है। प्रोडक्ट कितना भी अच्छा हो, लेकिन पैकेजिंग खराब होगी तो कोई उस प्रोडक्ट की ओर नहीं देखेगा। वहीं प्रोडक्ट खराब होने के बाद पैकेजिंग ठीक हो तो उससे सबसे बेहतर प्रोडक्ट माना जाता है। इसके लिए सभी संस्थाओं से पैकेजिंग पर काम करने को कह दिया गया है। वहीं खादी के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग भी जाएगी। इस पर काम शुरू हो गया है।

Posted By: Inextlive