छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ( एक्सएलआरआइ) में टेक्नो ऑपरेशंस पर आधारित इवेंट साइनस-2019 का आयोजन किया गया। इसका थीम इंडस्ट्री 4.0 था। इसका फोकस आइओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) पर था। गतिविधियों के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई कि आज किस तरह आइओटी को औद्योगिक गतिविधियों में शामिल किया जा रहा है। बताया गया कि तकनीक ही इनोवेशन को बढ़ावा दे रहा है। व्यवसाय को अधिक ताकत प्रदान कर उसे प्रतिस्पर्धी बना रहा है।

विविध गतिविधियां आयोजित

इस कान्क्लेव के दौरान आइओटी, डाटा एनालिसिस, ब्लॉकचेन जैसी विविध गतिविधियों का आयोजन भी किया गया। ग्रीनवेव सॉल्यूशंस के संस्थापक अरूप चक्रवर्ती ने प्रबंधन छात्रों को बताया कि किस तरह कई निर्माण इकाइयां आइओटी व मैन्यूफैक्च¨रग इंटेलीजेंस को अपना रही हैं। आइआइटी खड़गपुर के प्रो। सूज्र्या के पाल ने एडवांस्ड मैन्यूफैक्च¨रग टेक्नोलोजी पर व्याख्यान दिया। वहीं आइटीसी टोबैको डिवीजन की डिजिटल एंड एनालिटिक्स हेड स्मृति अग्रवाल ने कार्यशाला में विचार रखे।

टाटा स्टील की यात्रा पर प्रकाश डाला

टाटा स्टील स्लैब कास्टिंग के हेड रंजन कुमार सिंह व एलडी टू एंड सैंड कास्टर के चीफ अक्षय खुल्लर ने इंटेलिजेंट मैन्यूफैक्च¨रग के मामले में टाटा स्टील की यात्रा पर प्रकाश डाला। इस दौरान ऑपरेशन मैनेजमेंट पर आधारित केस कंपटीशन इनसेफलान का आयोजन किया गया जिसमें दिल्ली टेक्नोलोजिकल यूनिवर्सिटी की टीम विजेता जबकि एनआइटीआइई मुंबई की टीम उपविजेता रही। इनसेफलान प्रतियोगिता में पूरे देश से 50 से अधिक टीमों ने हिस्सा लिया था। वहीं आइओटी लैब का उद्घाटन भी किया गया जिसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स के वर्किंग मॉडल के जरिए छात्रों ने जानकारी ली। आयोजन में एक्सियम, सोक्रेट्स व एक्सएलआरआइ के आइटी क्लब का योगदान रहा।

Posted By: Inextlive