Delhi Violence Live updates: हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को दिल्ली सरकार देगी 10 लाख रुपये मुआवजा

Updated Date: Thu, 27 Feb 2020 08:16 PM (IST)

Delhi Violence Live updates: दिल्ली सरकार ने हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है। साथ ही घायलों को 5 लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है।

नई दिल्ली (एजेंसियां)। Delhi Violence Live updates: दिल्ली सरकार ने हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। साथ ही घायलों को 5 लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि अस्पताल में एडमिट घायलों के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। इसी के साथ केजरीवाल ने उपद्रवियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की बात भी कही। दिल्ली सीएम ने यह भी कहा कि अगर आप पार्टी से जुड़े किसी व्यक्ति का दंगे में नाम सामने आया तो उसके खिलाफ डबल एक्शन लिया जाएगा।

लगातार बढ़ रही हिंसा में मरने वालों की संख्या

देश की राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ फैली हिंसा भले थम गई है लेकिन हिंसा में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक मिली डीटेल के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा की घटनाओं में 32 लोगों की जान चली गई है। गुरुवार सुबह गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार गौतम ने बताया कि आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया है। वहीं लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में दो लोगों की मौत की बात सामने आई है। वहीं करीब 200 लोग इस हिंसा में घायल हुए हैं। इस हिंसा में इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या की गई।

कपिल मिश्रा ने ताहिर हुसैन को बताया हत्यारा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता कपिल मिश्रा ने गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और पार्षद ताहिर हुसैन पर इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का आरोप लगाया। बुधवार को नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के चांद बाग इलाके से इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी अंकित शर्मा का शव बरामद किया गया था। कपिल मिश्रा ने यह भी आरोप लगाया कि हुसैन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लगातार संपर्क में थे। बीजेपी नेता ने ट्वीट करके कहा है 'हत्यारा ताहिर हुसैन है'। सिर्फ अंकित शर्मा ही नहीं बल्कि चार लड़कों को घसीट कर ले जाया गया था, उनमें से तीन की लाश मिल चुकी हैं। वीडियो में खुद ताहिर हुसैन नकाबपोश लड़कों के साथ, लाठी, पत्थर, गोलियां, पेट्रोल बम लेकर दिख रहा है। बीजेपी नेता के मुताबिक ताहिर हुसैन लगातार केजरीवाल व आप के नेताओं से बात कर रहा था। कल, इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी अंकित शर्मा के परिवार वालों ने यह भी आरोप लगाया था कि चांद बाग में आप नेता और पार्षद ताहिर हुसैन की इमारत से पथराव कर रहे कुछ लोगों ने शर्मा की हत्या कर दी थी।

पुलिस ने 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया

दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के सिलसिले में बुधवार को 18 एफआईआर दर्ज की हैं और 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार हुए लोगों से घटना को लेकर पूछताछ की जा रही है। हिंसा से प्रभावित रहे इलाकों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्वीट कर दिल्‍लीवासियों से शांति की अपील की है। उन्‍होंने अपने ट्वीट संदेश में लिखा कि 'शांति एवं सद्भाव हमारे लोकाचार का हिस्‍सा है।

उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में रविवार से शुरु हुई हिंसा

बता दें कि दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में रविवार से हिंसा शुरू हुई थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद में शुरू हुए दंगों को तुरंत काबू करने के लिए उच्चस्तरीय मंथन शुरू हो गया था। सोमवार-मंगलवार को हुई हिंसा के दौरान भजनपुरा इलाके में पेट्रोल पंप के आसपास 100 से ज्यादा वाहन जला दिए गए थे। बीते दिनों में यहां पर उपद्रवियों ने कई इलाकों में आगजनी, पत्थरबाजी करने के साथ ही जमकर लूटपाट भी की।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.