- तहसील में प्रदर्शन कर राष्ट्रपति व मुख्यमंत्री को किया ज्ञापन प्रेषित

- आधार कार्ड में उंगलियों के निशान की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग

VIKASHNAGAR (JNN) : आधार कार्ड बनवाने में हाथों की उंगलियों के निशान की अनिवार्यता के चलते अधिकांश विकलांग आधार कार्ड की सुविधा से वंचित रह गए हैं, एक भी अंगुली न होने पर आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं। जिस वजह से उन्हें भविष्य में अन्य कई सरकारी सुविधाओं से भी वंचित रहने की आशंका बनी हुई है। आधार कार्ड में उंगलियों के निशान की अनिवार्यता समाप्त करने के साथ ही अन्य कई मांगों को लेकर भारतीय विकलांग सेवा समिति के अध्यक्ष सुंदर थापा के नेतृत्व में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों ने तहसील परिसर में प्रदर्शन कर राष्ट्रपति व मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा।

विकलांगों के नहीं हो पा रहे निशान

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे भारतीय विकलांग सेवा समिति के अध्यक्ष व सहसपुर पंचायत के पूर्व प्रधान सुंदर थापा ने कहा कि आधार कार्ड को भारतीय नागरिक की पहचान माना जा रहा है, मगर सरकारी नियमों के चलते कई विकलांग व्यक्तियों के आधार कार्ड नहीं बन रहे हैं। उन्होंने आधार कार्ड के लिए उंगलियों के निशान की अनिवार्यता को समाप्त किए जाने की मांग सरकार से की है। इसके साथ ही भारत सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों में दिए जाने वाले तीन प्रतिशत आरक्षण को सभी विभागों में लागू करने, राज्य की औद्योगिक इकाइयों में भी तीन प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था लागू करने, मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराने की मांग भी सरकार से की है।

एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

थापा ने यह भी मांग रखी कि विकलांगों से जुड़े सभी कार्यालय सरकारी भवनों के भूतल पर खोले जाए, जिससे विकलांगों को दफ्तर जाने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय दृष्टि बाधित संस्थान पिछले वर्ष जनवरी, फरवरी माह में विकलांग जन चेतना कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसके एवज में प्रतिदिन ख्ब्0 रुपए मानदेय देना सुनिश्चित हुआ था मगर अभी तक मानदेय का भुगतान नहीं किया गया। अपनी मांगों के समर्थन में शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों ने तहसील परिसर में प्रदर्शन कर राष्ट्रपति व मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम पीसी दुम्का को सौंपा। प्रदर्शनकारियों में मो। जीशान, दीपक कुमार, मो। जुल्फान, अंजुम, कासिम, हरिनारायण, पीतांबर दत्त, राजेश कुमार, जोहरदीन, अकरम सलमानी, निशारत अली, ओमप्रकाश, अमर कुमार, वजीर, मो। समून आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive