- बेकाबू होते डेंगू को लेकर डीएम ने कैंप ऑफिस में तलब किए अफसर

- डेंगू की डिटेल रिपोर्ट लेकर किया सरकारी अस्पतालों का दौरा

- डेंगू से निपटने के लिए वारफुटिंग पर काम करने के आदेश

देहरादून,

डेंगू पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रहे स्वास्थ्य विभाग के बाद अब खुद डीएम ने मोर्चा संभाला है। फ्राइडे को डेंगू की रोकथाम के लिए पहले उन्होंने संबंधित अफसरों के साथ मंथन किया और फिर सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था की पड़ताल के लिए दौरे पर निकल पड़े। कोरोनेशन और गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय में बने डेंगू वार्ड में मच्छरदानी न होने पर उन्होंने नाराजगी जताई और तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सीएमएस को निर्देश दिए। इधर फ्राइडे को भी डेंगू के 12 केस पॉजिटिव मिले, अब दून में डेंगू पीडि़तों की संख्या 531 तक पहुंच गई है।

कैंप ऑफिस में तलब किए अफसर

फ्राइडे को जन्माष्टमी की छुट्टी होने के चलते डीएम सी रविशंकर ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को अपने कैंप ऑफिस में तलब किया और डेंगू की पूरी रिपोर्ट ली। डेंगू के मच्छर और लार्वा को नष्ट करने के लिए अब तक की कवायद को उन्होंने नाकाफी बताया और इसपर अंकुश लगाने के लिए अफसरों को निर्देश दिए। डेंगू की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को और एलाइजा रीडर मशीन खरीदने के भी उन्होंने निर्देश दिए। शिक्षा विभाग के अफसरों को निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में बच्चों को फुल स्लीव ड्रेस में आने को कहा जाए।

बिना मच्छरदानी के डेंगू वार्ड पर डीएम नाराज

कैंप ऑफिस में मीटिंग के बाद सरकारी अस्पतालों का हाल जानने डीएम सी रविशंकर स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ दौरे पर निकल गए। दून हॉस्पिटल, गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय व कोरोनेशन हॉस्पिटल का उन्होंने इंस्पेक्शन किया, यहां बनाए गए आइसोलेशन वार्ड का जायजा लिया और डेंगू पीडि़तों का भी हाल जाना। एलाइजा रीडर मशीन की भी उन्होंने जानकारी ली। कोरोनेशन और गांधी चिकित्सालय में डेंगू वार्ड के बेड्स पर मच्छरदानी न होने पर उन्होंने नाराजगी जताई और तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करने के आदेश दिए।

अब तक डेंगू

545 डेंगू पीडि़त पूरे प्रदेश में

353 पुरुष

192 महिला

531 दून में डेंगू पीडि़त

40 यूनिट ब्लड की डिमांड रोज

--------------------

हॉस्पिटल्स में रिजर्व बेड

दून हॉस्पिटल- 34

गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सा- 24

सीएचसी प्रेमनगर- 6

कोरोनेशन - 9

सीएचसी डोईवाला- 4

एसडीएस हॉस्पिटल ऋषिकेश- 9

सीएचसी रायपुर, सहसपुर, विकासनगर में दो-दो

कौलागढ़ में 10 बच्चों को डेंगू

कौलागढ़ क्षेत्र में डेंगू तेजी से फैल रहा है। यहां 10 दिन में 10 बच्चों को डेंगू हो गया है। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अभी तक इलाके की सुध नहीं ली। डेंगू पीडि़तों में डेढ़ साल से लेकर 17 साल तक के बच्चे शामिल हैं। फ्राइडे को कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना भी डेंगू पीडि़तों का हाल जानने इलाके में पहुंचे।

रक्तदान को आगे आएं वॉलिंटियर

डेंगू के बढ़ते प्रकोप के चलते ब्लड प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ गई है, रोजाना करीब 40 यूनिट ब्लड की डिमांड इन दिनों है। ऐसे में डीएम सी रविशंकर ने वॉलिंटियर्स से ब्लड डोनेशन के लिए आगे आने का आह्वान किया है। बताया कि ब्लड डोनेशन के इच्छुक जिले की वेबसाइट (देहरादून डॉट जीओवी डॉट इन) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर उन्हें ब्लड देने के लिए कॉल किया जाएगा।

Posted By: Inextlive