-पुलिस कार्मिकों ने दूसरे डिपार्टमेंट के कार्मिकों के साथ 100 वार्डो तक दी दस्तक

-स्पेशल अवेयरनेस कैंपेन के दौरान 1200 से अधिक मास्टर ट्रेनर्स किए तैयार

-80 वार्डो में फॉगिंग, 100 वार्डो के लिए गठित 100 टीमें पहुंची 20-20 घरों तक

देहरादून, शहर में आउट ऑफ कंट्रोल हो चुके डेंगू के बाद पुलिस के एक हजार कार्मिकों ने मोर्चा संभाला है। जहां पुलिस के जवान पहले खुद ट्रेंड हुए, उसके बाद उन्होंने सिटी के 100 वार्डो के लिए कमर कसी। बताया गया है कि पुलिस ने अपने इस स्पेशल अवेयनेस कैंपेन के तहत न केवल 1200 मास्टर ट्रेनर तैयार किए, बल्कि हजारों लोगों ने डेंगू से बचाव की जानकारियां शेयर की। अब पुलिस के कार्मिक संडे को दोबारा फील्ड में उतरेंगे। इधर, बताया जा रहा है कि यह पहला मौका हो, जब किसी स्टेट में ऐसी बीमारियों के लिए किसी फोर्स में ग्राउंड में उतरना पड़ा है। उधर, ट्यूजडे को 232 नए डेंगू के पॉजिटिव केसेस सामने आए हैं। इस प्रकार से अकेले दून में डेंगू के पॉजिटिव मामलों की संख्या 2098 के पार पहुंच चुकी है।

डेंगू की वर्तमान स्थिति

आज सामने आए मामले

दून हॉस्पिटल--40

गांधी आई--36

कोरोनेशन--87

एसपीएस ऋषिकेश--69

----------

कुल--232

---------

डेंगू में अब तक की स्थिति

दून हॉस्पिटल--979

गांधी आई--448

कोरोनेशन--479

एसपीएस ऋषिकेश--192

------------

कुल मामले--2098

------------

60 परसेंट घरों में लार्वा मिला

डेंगू से निपटने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से लगातार प्रयास जारी हैं। इस सीजन में तक डिपार्टमेंट की तमाम टीमों ने 60 हजार घरों की खाक छान मारी। जहां उनमें से 60 परसेंट ऐसे घर मिले, जहां डेंगू का लार्वा मिला। डिपार्टमेंट का कहना है कि इसके लिए जब तक लोगों में अवेयरनेस नहीं जागृत होगी, तब तक डेंगू से आसानी से निपटा नहीं जा सकेगा।

घरों में लार्वा के सोर्स

-फ्रिज के पीछे ट्रे।

-कूलर में जमा पानी।

-गमले व खाली प्लेट में।

-छत की टंकी में।

ट्रेनिंग में शामिल हुए 1200 कर्मचारी

लगातार सामने आ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए ट्यूजडे को पुलिस लाइन में वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें हेल्थ, नगर निगम, एजुकेशन व स्वयं सेवी संस्थाओं को मिलाकर करीब 1200 अधिकारियों व कर्मचारियों ने पार्टिसिपेट किया। इसके बाद दून नगर निगम के 100 वार्डो के लिए 100 टीमों का गठन किया गया। जिसमें पुलिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा नगर निगम और हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे। बताया गया कि पहले दिन पुलिस के कार्मिकों ने यूनिफॉर्म में दूसरे डिपार्टमेंट के कामिकों के साथ पूरे वार्डो में पब्लिक अवेयरनेस कैंपेन चलाया, जबकि 80 वार्डो में फॉगिंग की। एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने इसके लिए सीओ सिटी शेखर सुयाल को जिम्मेदारी सौंपी। सीओ सिटी के मुताबिक इस कैंपेन के दौरान हर वार्ड के घरों तक पहुंचने के बाद करीब 1200 ट्रेनर तैयार किए गए हैं, जो आगे भी अवेयरनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचाएंगे। इसमें एक टीम के पास करीब 20-20 घर शामिल रहे। दावा किया गया है कि 1200 मास्टर ट्रेनर्स के साथ हजारों लोगों तक मैसेज पहुंचने का भी दावा किया गया है।

पुलिस कर्मी भी चपेट में

को लेकर पब्लिक अवेयरनेस के लिए फील्ड में उतरे हैं। इसके अलावा अब संडे को भी पुलिस के कार्मिक सभी वार्डो तक पहुंचेंगे। हमारी कोशिश है कि डेंगू से बचाव को लोगों तक अवेयरनेस पहुंचाई जाए।

-अरुण मोहन जोशी, एसएसपी, दून।

पुलिस के सहयोग से काफी मदद मिल रही है। पुलिस के यूनिफॉर्म में होने के कारण वार्डो में पहुंचने से लोग सीरियस ले रहे हैं। कोशिश है आगे भी पुलिस से सहयोग मिलता रहेगा।

-सुभाष जोशी,

जिला वैक्टर जनित अधिकारी, दून।

Posted By: Inextlive