- थर्सडे को गवर्नर ने नगर आयुक्त को राजभवन तलब कर डेंगू कंट्रोल के लिए किए जा रहे उपायों की ली जानकारी

- नगर आयुक्त साफ-सफाई की व्यवस्था चौकस रखने के निर्देश

- दून में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 2269, 86 नए केस थर्सडे को आए सामने

देहरादून,

डेंगू से मचे हाहाकार को देखते हुए राजभवन भी सख्त हो गया है। थर्सडे को गर्वनर बेबी रानी मौर्य ने नगर आयुक्त को राजभवन तलब कर डेंगू कंट्रोल के लिए नगर निगम द्वारा किये जा रहे उपायों की जानकारी ली। साथ ही नगर आयुक्त को राजधानी में साफ-सफाई की व्यवस्था चौकस रखने के निर्देश दिए। थर्सडे को दून में डेंगू के 86 नए मामले सामने आए, इसके साथ ही डेंगू पीडि़तों का आंकड़ा 2269 तक पहुंच गया है।

63 लाख से ज्यादा फ्यूल पर खर्च

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने गवर्नर बेबी रानी मौर्य को बताया कि डेंगू कंट्रोल के लिए शहरभर में फॉगिंग कराई जा रही है, जिसके लिए वार्डों में 110 पोर्टेबल फॉगिंग मशीन, 300 स्प्रे मशीन, 8 बड़ी फॉगिंग मशीन और उनको कैरी करने के लिए 4 व्हीकल तैनात किए गए हैं। प्रत्येक वार्ड में एक फॉगिंग व तीन स्प्रे मशीन सफाई नायक व सफाई निरीक्षकों को दी गई हैं। बताया कि फॉगिंग का कार्य मार्च से लगातार कराया जा रहा है। मार्च से अगस्त तक फॉगिंग के लिए फ्यूल पर 63 लाख 13 हजार 586 रुपए खर्च हो चुके हैं। बताया कि टोल फ्री नंबर पर लोग डेंगू के लार्वा संबंधित कंप्लेन कर सकते हैं, तत्काल नगर निगम की टीम इलाके में जाकर व्यवस्था का जायजा लेगी।

डेंगू को लेकर यहां करें कंप्लेन

0135-2652571

112 (पुलिस कंट्रोल रूम)

नगर आयुक्त को गवर्नर के डायरेक्शन

- हर वार्ड में रेगुलर फॉगिंग कराई जाए।

- स्पेशल टीम बनाकर एक वार्ड में एक साथ कई जगह फॉगिंग कराएं।

- साफ-सफाई और नालों की सफाई पर स्पेशल फोकस रखें।

- मांस की दुकानों और सफाई का डेली इंस्पेक्शन किया जाए।

-----------------------------------

स्वाइल फ्लू को लेकर अलर्ट

डेंगू के साथ-साथ अब स्वाइन फ्लू को लेकर भी हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट मोड में आ गया है। डेंगू कंट्रोल में हेल्थ डिपार्टमेंट की किरकिरी हुई है, लेकिन स्वाइन फ्लू कंट्रोल के लिए पुख्ता तैयारी के दावे किए जा रहे हैं। ट्यूजडे को स्वाइन फ्लू का एक केस दून में सामने आ चुका है, ऐसे में सभी हॉस्पिटल को अलर्ट कर दिया गया है। इसे लेकर थर्सडे को एमएस डॉ। केके टम्टा ने दून हॉस्पिटल में डॉक्टर्स और स्टाफ की मीटिंग ली।

स्वाइन फ्लू के लिए यह तैयारी

- दून हॉस्पिटल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है।

- वार्डों में ड्यूटी करने वाले डॉक्टर्स व स्टाफ को वैक्सीन लगवाई जाएगी।

- 1000 मास्क खरीदने को टेंडर जारी।

- स्वाइन फ्लू मरीजों के लिए एंटी वायरल दवा ओसेल्टामिविर ,टैमी फ्लू स्टोर की गई।

----------------------

डेंगू कंट्रोल के लिए डीएम को ज्ञापन

उत्तराखंड सिख फेडरेशन ने थर्सडे को दून में डेंगू के प्रकोप को लेकर एडीएम के माध्यम से डीएम को ज्ञापन भेजा है। फेडरेशन के जिलाध्यक्ष मंजीत सिंह ने कहा कि सिटी के दोनों बड़े हॉस्पिटल्स में जिस तरह मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, डॉक्टर्स और स्टाफ के साथ ही दवाइयां उपलब्ध नहीं है। युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सन्नी बिंद्रा ने कहा कि डेंगू के मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में प्लेटलेट्स भी उपलब्ध नहीं कराई जा रही है और ना ही समय पर ब्लड टेस्ट रिपोर्ट आ रही है।

Posted By: Inextlive