डेंगू के मरीजों की सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बारिश का पानी रूकने से बढ़ रहा मच्छर का प्रकोप

Meerut। क्या आपको पता है कि नारियल का खप्पर लोगों को डेंगू का मरीज बना रहा है। जूते-चप्पल, यहां तक ही कोने में पड़ा चाय का खाली गिलास तक लोगों को डेंगू बांट रहा है। जी हां, जिला मलेरिया विभाग की ओर से डेंगू के मरीजों की सर्वे रिपोर्ट में ये चौकाने वाला खुलासा हुआ है। डेंगू का मच्छर सिर्फ कूलर, गमलों में नहीं, बल्कि मामूली समझे जाने वाले कबाड़ में भी घुसपैठ कर रहा है। विभागाधिकारियों के अनुसार छोटी सी अनदेखी लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। विभाग की ओर से येसर्वे रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

ये है सर्वे रिपोर्ट

डेंगू के मरीजों की ग्रांउड सर्वे पर बनी रिपोर्ट के अनुसार इस बार लार्वा घर की छत पर फेंके गए कबाड़ में मिल रहा है। जूतों को अलावा खाली रखे मटकों में मच्छर पनप रहा है। यही नहीं फ्रिज के पीछे बनी पानी की ट्रे, एसी का पानी भरने वाले कंटेनर तक में लार्वा पाया गया है। वहीं पानी के टंकी में हुए छोटे से छेद तक में मच्छर प्रवेश कर ब्रीडिंग कर रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी के अनुसार ब्रीडिंग के लिए 30 एमएल पानी भी काफी है। लोग सिर्फ कूलर, गमले या पानी रूकने की बड़ी जगहों को खाली कर रहे हैं, जबकि छोटी-छोटी चीजों में भारी संख्या में लार्वा मिल रहा है।

अब तक 190 नोटिस

डेंगू के मरीजों का आंकड़ा अब डराने लगा है। डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए विभाग ने लार्वा चेकिंग भी तेज कर दी है। अब तक 190 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस दिया जा चुका है। विभागाधिकारियों के अनुसार अक्टूबर-नवंबर में तापमान 16 से 30 डिग्री तक हो जाता है। ये मौसम डेंगू के मच्छर के लिए पूरी तरह से अनुकूल है। इस वक्त किसी भी चीज में पानी रूकने पर मच्छर पैदा हो सकता है।

फॉगिंग करवाएं

कई इलाकों में मरीज मिलने के बावजूद लोग अपने घरों में फॉगिंग नहीं करवा रहे है, जबकि लार्वा सर्वे में भी सहयोग नहीं करते हैं। मलेरिया विभाग के अनुसार डेंगू के मच्छरों का जीवनकाल 27 से 56 दिन तक हो सकता है। ऐसे में डेंगू का एक भी मरीज मिलने पर आस-पास के लोगों के लिए भी खतरा बढ़ जाता है। इसका मच्छर शाम 7.30 बजे तक एक्टिव रहता है। ऐसे में सैकड़ों लोगों के लिए खतरा बढ़ जाता है।

डेंगू का लार्वा कहीं भी पनप सकता है। इसके लिए थोड़ा सा भी साफ पानी पर्याप्त है। सावधानी ही इसका बचाव है। लोगों से हमारी अपील है कि फॉगिंग करवाएं।

सत्य प्रकाश

डीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive