RANCHI: लगभग महीने भर बाद शुरू होने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में देवघर पहुंचते ही सभी कांवरियों को इस बार आई कार्ड दिया जाएगा। इसमें उनका पूरा डिटेल्स रहेगा। कोई भी परेशानी होने पर कॉल सेंटर से संपर्क कर सकेंगे। साथ ही रास्ते में जगह-जगह बायो टॉयलेट बनाए जा रहे हैं, जिसकी सुविधा देवघर में प्रवेश करते ही मिलनी शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की ओर से मेले की तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू हो गया है।

कॉल सेंटर को मांगे आवेदन

झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन(जेटीडीसी) ने देवघर में श्रावणी मेला के दौरान अस्थाई टूरिज्म इंर्फोमेशन सेंटर बनाने के लिए एक्सपर्ट एजेंसी से आवेदन मांगा है, जहां श्रद्धालुओं की हर तरह की परेशानी दूर की जाएगी। साथ ही देवघर जाने वाले टूरिस्ट को आने जाने के लिए टूरिज्म विभाग बसों से देवघर ले जाने के लिए बस ऑपरेटर से भी आवेदन मांगा है। कहां-कहां से बसों का संचालन कर सकते हैं, इसकी जानकारी मांगी गई है।

जगह-जगह बायो टॉयलेट

इस बार देवघर में श्रद्धालुओं के लिए बायो टॉयलेट बनाया जा रहा है। देवघर जिले में इंटर करने के साथ ही मंदिर तक जाने वाले रास्ते में हर जगह टॉयलेट बनाया जाएगा। बायो टॉयलेट इस बार देवघर में पहली बार बनाया जा रहा है। बायो टॉयलेट बनने से देश विदेश से जितने भी श्रद्धालु देवघर आएंगे, उनको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

बॉक्स

फ्0 तक हो जाएंगी सारी व्यवस्थाएं

सरकार ने श्रावणी मेले की फ्0 जून तक सारी तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया है। पेयजल व निर्बाध बिजली आपूर्ति से लेकर सड़कों पर स्ट्रीट लाइट लगाने के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सेवा व साफ-सफ ाई की व्यवस्था भी की जाएगी। पेयजल व स्वच्छता विभाग को निर्देश दिया गया है कि चापानलों की मरम्मत के साथ ही पेयजल के लिए विभिन्न स्थानों पर टंकी भी लगाई जाएगी।

ख्00 एलईडी लाइट

ऊर्जा विभाग श्रावणी मेले में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पूरी तैयारी कर रहा है। आकस्मिक स्थिति के लिए जेनरेटर रखा जाएगा। श्रावणी मेले में बिजली विभाग द्वारा अतिरिक्त मैनपावर लगाया जा रहा है, ट्रांसफ ारमर व अन्य उपकरण भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। देवघर में ख्00 जगहों को चिह्नित कर एलईडी लाइट लगाई जा रही है,

बॉक्स।

7 जोन में बंटा देवघर

श्रावणी मेला के लिए देवघर को सात जोन में बांटा गया है। सभी जोन में डस्टबीन लगाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन स्वच्छता के लिए भी अभी से ही काम कर रहा है। लोग जितने भी तरह का कचरा रोड पर फेंकते हैं, उनको डस्टबीन में ही डालें। इसके लिए पर्यटन विभाग जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Posted By: Inextlive