अरब सागर में बन रहा दबाव, चक्रवाती तूफान आने की आशंका, मुंबई पर पड़ेगा असर

2020-06-01T12:13:18Z

अरब सागर में चक्रवात तेज होने की संभावना है। मुंबई पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

नई दिल्ली (पीटीआई)अरब सागर में दबाव बनने के चलते चक्रवात तूफान आने की संभावना है और यह 3 जून को उत्तर महाराष्ट्र व दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेंगे। मुंबई पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। डिप्रेशन आज शाम तक चक्रवात बनने के तीसरे और चौथे चरण में एक गहरे डिप्रेशन में बदल जाएगा। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि 2 जून तक चक्रवाती एक तूफान के रूप में तब्दील हो जाएगा। उन्होंने कहा, 'यह (तूफान) शुरू में 2 जून की सुबह तक लगभग उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और फिर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा व हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच 3 जून की शाम और रात 3 बजे के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा।'

गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना

रायगढ़ और दमन के बीच लगभग 260 किलोमीटर की दूरी पर देश की सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व है। मुंबई के अलावा ठाणे, नवी-मुंबई, पनवेल, कल्याण-डोंबिवली, मीरा-भयंदर, वसई-विरार, उल्हासनगर, बदलापुर और अंबरनाथ जैसे इलाकों पर भी चक्रवात का प्रभाव पड़ेगा। आईएमडी ने कहा कि जब यह 3 जून की शाम को तट को पार करेगा, तो इसकी गति 105-110 किमी प्रति घंटा होगी। दक्षिण गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की संभावना है।

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.