कंपोजिशन स्कीम से वंचित रह गए व्यापारी

क्योंकि कई व्यापारियों का जीएसटी में नहीं हो सका रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: देश के करीब-करीब सभी राज्यों में जीएसटी पर वर्किंग शुरू हो गई है, लेकिन यूपी ही एक ऐसा स्टेट है, जहां अभी कई के रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो सके हैं। इलाहाबाद के कई बड़े व्यापारी आईडी पासवर्ड न आ पाने की वजह से कंपोजिशन स्कीम में शामिल नहीं हो सकें हैं।

गवर्नमेंट ने 75 लाख तक का बिजनेस करने वाले व्यापारियों के लिए कंपाउंडिंग स्कीम में शामिल होने का मौका दिया। इसके लिए 16 अगस्त तक की डेट निर्धारित की गई थी। व्यापारियों को फार्म भरना था। इलाहाबाद के कुछ व्यापारियों ने जहां स्कीम का लाभ उठाया। वहीं कई ऐसे हैं, जो चाह कर भी स्कीम में शामिल नहीं हो सके। व्यापारी परेशान हैं कि 30 सितंबर तक ही माइग्रेशन कराने की छूट है।

क्या कहते हैं व्यापारी

आईडी पासवर्ड के लिए हम लगातार परेशान हैं, जो त्रुटि थी उसमें सुधार भी करा चुके हैं। इसके बाद भी आज तक फर्म का आईडी पासवर्ड नहीं आ सका है।

अरुण अग्रवाल

कागज व्यापारी

कंपोजिशन स्कीम में शामिल होने का काफी प्रयास किया। आईडी-पासवर्ड मंगाने के लिए कई बार विभाग का चक्कर भी लगाया। लेकिन आईडी पासवर्ड अभी तक नहीं आया।

कैलाश बिहारी अग्रवाल

कंपाउंडिंग में शामिल होना तो दूर की बात अब समस्या इसकी है कि 30 सितंबर के बाद व्यापार कर पाएंगे या नहीं। क्योंकि 30 सितंबर के बाद क्या होगा, किसी को नहीं पता।

जफर भाई

व्यापारियों को हर स्कीम में शामिल करने और उनकी मदद का पूरा प्रयास किया गया। आईडी पासवर्ड भी मंगाकर व्यापारियों को दिया गया। इसके बाद भी जो व्यापारी कंपोजिशन स्कीम में शामिल नहीं हो पाए हैं, उनके लिए गवर्नमेंट की ओर से कोई आदेश नहीं आया है।

विवेक सिंह

डिप्टी कमिश्नर कॉमर्शियल टैक्स

Posted By: Inextlive