-थर्सडे को राज्य निर्वाचन आयोग ने लिखा शासन को पत्र

-कहा, हरिद्वार पंचायत चुनाव से नहीं पड़ेगा डिप्टी मेयर चुनावों पर फर्क

DEHRADUN: हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद अब स्टेट के छह नगर निगमों के खाली डिप्टी मेयर के चुनावों पर भी सहमति बनती दिख रही है। डिप्टी मेयर के खाली छह पदों पर आगामी फ्0 दिसंबर को चुनाव हो सकते हैं। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने शासन को दुबारा पत्र लिखा है। आयोग ने स्पष्ट किया कि डिप्टी मेयर के खाली पदों पर वह फ्0 दिसंबर को चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयार है। अब डिप्टी मेयर के चुनाव की गेंद शासन के पाले में है।

क्ब् सितंबर को जारी हुई थी रिवर्जेशन की अधीसूचना

राज्य गठन के बाद यह पहला मौका होगा, जब प्रदेश में एक साथ छह नगर निगमों के खाली छह डिप्टी मेयर के पदों पर एक साथ चुनाव होंगे। सरकार भी चुनाव कराने के पक्ष में है। यही वजह रही कि शासन ने बीते क्ब् सितंबर को डिप्टी मेयर के खाली छह पदों पर रिजर्वेशन की अधिसूचना जारी की थी। आयोग ने बकायदा शासन के सामने फ्0 दिसंबर की तारीख भी तय की। यह भी कहा कि एक ही दिन छह निगमों के डिप्टी मेयर के चुनाव संपन्न कराने के साथ ही उसी दिन रिजल्ट भी जारी कर दिए जाएंगे। फिलहाल, डिप्टी मेयर के चुनावों पर अब आखिरी फैसला शासन को करना है।

डिप्टी मेयर चुनाव पर पंचायत चुनावों का असर नहीं

राज्य निर्वाचन आयोग को दिसंबर महीने में ही हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव भी कराने हैं। हालांकि अभी नोटिफिकेशन होने बाकी है। लेकिन तय प्रोग्राम के ख्क्, ख्7 दिसंबर व दो जनवरी को पंचायत चुनाव तय किए गए हैं। ऐसे में सूत्रों के अनुसार आयोग भी मान रहा है कि डिप्टी मेयर के चुनावों में पंचायत चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

::राज्य में उपनगर प्रमुखों के आरक्षण की स्थिति::

देहरादून--अनारक्षित।

हरिद्वार--अनारक्षित।

हल्द्वानी-काठगोदाम--अनारक्षित।

रुड़की--ओबीसी महिला।

काशीपुर--अनारक्षित।

रुद्रपुर--महिला।

राज्य में केवल दो डिप्टी मेयर चुने गए

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य गठन से लेकर अब तक केवल दो बार ही राज्य में डिप्टी मेयर के चुनाव हुए हैं। सबसे पहले वर्तमान विधायक उमेश शर्मा काऊ व अजीत रावत देहरादून नगर निगम में डिप्टी मेयर चुने गए थे।

Posted By: Inextlive