इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से आयोजित की गई रिजनल इकोनॉमिक इंटेलीजेंस मीटिंग

मुख्य आयकर आयुक्त कार्यालय में हुई मीटिंग में कई जिम्मेदार अफसरों को बुलाया गया था

ALLAHABAD: ब्लैक मनी रखने के साथ इनकम टैक्स की चोरी करने वालों की चारों ओर से घेराबंदी की जा रही है। ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार की जा रही है, उनके बारे में पता लगाया जा रहा है, जो अकूत संपत्ति बना रहे हैं, लेकिन इनकम टैक्स जमा नहीं करते हैं। ऐसे लोगों की जानकारी हासिल करने के लिए शुक्रवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से मुख्य आयकर आयुक्त कार्यालय में रिजनल इकोनॉमिक इंटेलीजेंस मीटिंग हुई। इसमें महत्वपूर्ण विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इकोनॉमिक ऑफेंस की जानकारी

रिजनल इकोनॉमिक इंटेलीजेंस मीटिंग की अध्यक्षता मुख्य आयकर आयुक्त आरपी श्रीवास्तव ने की। मीटिंग में एडीए, पुलिस, एडमिनिस्ट्रेशन, एसआईबी, एसएसबी, आईबी, ईडी के साथ ही अन्य विभागों के जिम्मेदार अधिकारी शामिल हुए। इन्होंने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों से विभागीय कामकाज के दौरान सामने आने वाली घटनाओं और जानकारियों पर चर्चा की। प्रत्येक विभाग की ओर से इनकम टैक्स के अधिकारियों को कई ऐसे मामलों की जानकारी दी गई, जिसमें इनकम टैक्स चोरी के साथ ही ब्लैक मनी अर्निग की संभावना जताई गई।

खामियों पर की गई चर्चा

मीटिंग में अलग-अलग डिपार्टमेंट्स की ओर से सामने आने वाले इकोनॉमिक्स ऑफेंस की जानकारी दी गई। इकोनॉमिक्स ऑफेंस को कैसे रोका जाए और सिस्टम को कैसे और प्रभावी बनाया जाए, इस पर भी चर्चा हुई। यही नहीं कुछ डिपार्टमेंट्स की ओर से आर्थिक अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने में सामने आ रही खामियां भी बताई गई। साथ ही कानून में संशोधन पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा पर असर करने वाले मामलों पर सचिवालय के माध्यम से बातचीत करने पर चर्चा हुई।

Posted By: Inextlive