- यूनेस्को में आयोजित ग्लोबल स्किल डेवलपमेंट मीट में मिला पुरस्कार मुख्यमंत्री को सौंपा

LUCKNOW: पेरिस स्थित यूनेस्को मुख्यालय में आयोजित ग्लोबल स्किल डेवलपमेंट मीट में कौशल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने के लिए यूपी को मिला 'बेस्ट इंडियन स्टेट इम्पावरिंग यूथ थ्रू स्किल डेवलपमेंट' पुरस्कार मंगलवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सौंपा गया। कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा राज्य मंत्री अभिषेक मिश्रा, सचिव व्यावसायिक शिक्षा भुवनेश कुमार तथा कौशल विकास मिशन के निदेशक सुरेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री को यह पुरस्कार सौंपा। बता दें कि सूबे को यह पुरस्कार कौशल विकास की विभिन्न तकनीकों पर काम करने तथा बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन के लिए युवाओं को सक्षम बनाने पर मिला है।

मुख्यमंत्री ने दी बधाई

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कौशल विकास के लिए काम करने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों तथा युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि सरकार के प्रयासों के परिणाम अब नजर आने लगे हैं। प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कौशल विकास के महत्व को पहले ही समझ लिया था। राज्य सरकार की यह सोच है कि यदि प्रदेश के नौजवानों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए जाएं, तो देश एवं प्रदेश तरक्की के मामले में दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ सकते हैं। इस अवसर पर प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, सचिव मुख्यमंत्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

एक्सपोजर विजिट कराएंगे

मुख्यमंत्री की पहल पर युवाओं के कौशल विकास के साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं में उनका एक्सपोजर विजिट कराने का भी निर्णय लिया है। इसके तहत ग्रासे व वर्साय स्थित सौगन्धिक उत्पादाें के प्रशिक्षण केन्द्रों में इन ट्रेंड्स के प्रशिक्षार्थियों की एक्सपोजर विजिट करायी जाएगी।

यूरोप की संस्था ने कराई थी मीट

मालूम हो कि ग्लोबल स्किल डेवलपमेंट मीट का आयोजन ब्रूसेल्स स्थित यूरोप इंडिया फाउंडेशन फॉर एक्सेलेंस संस्था ने किया था। सम्मेलन का उद्घाटन यूनेस्को में देश की स्थायी राजदूत रूचिरा कम्बोज तथा फाउंडेशन के अध्यक्ष काउंट क्त्रिस्टोफर द ब्रेजा द्वारा किया गया। सम्मेलन में कौशल विकास के क्षेत्र में काम करने वाली कई अंतराष्ट्रीय संस्थाओं ने भी हिस्सा लिया था।

Posted By: Inextlive