1382 करोड़ से डेवलप होगा पलटन बाजार का पैदल ट्रैक

2019-06-29T06:00:30Z

- स्मार्ट सिटी की तर्ज पर पलटन बाजार को किया जाएगा डेवलप

- 476 पैदल ट्रैक को किया जाएगा डेवलप, महिला, दिव्यांग और बुजुर्गो को मिलेगी गोल्फ कार्ट की फैसिलिटी

देहरादून, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत दून के पलटन बाजार का कायाकल्प किया जाएगा। पलटन बाजार में विजिटर्स आसानी से घूम सकें, खरीदारी कर सकें, इसके लिए सबसे पहले पैदल ट्रैक को डेवलप किया जाएगा, जिसकी लंबाई 476 मीटर है। पैदल ट्रैक डेवलप करने के लिए 13.82 करोड़ का बजट रखा गया है। डीपीआर भी तैयार की जा चुकी है।

बुजुर्ग, दिव्यांगों के लिए गोल्फ कार्ट

पलटन बाजार में बुजुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं को पैदल चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इनके लिए गोल्फ कार्ट संचालित की जाएगी ताकि उन्हें परेशानी न हो। इसका चार्ज भी नॉमिनल रखा जाएगा। गोल्फ कार्ट बैटरी चालित वाहन है, जिससे साउंड और एयर पॉल्यूशन नहीं होता। इसके साथ ही बाजार में सुबह 7 से रात 10 बजे तक हर तरह के वाहनों की एंट्री पर बैन रहेगा।

बाजार का होगा यूनिफार्म लुक

टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करने के लिए पलटन बाजार को फसाड डेवलपमेंट गाइडलाइन के अंतर्गत डेवलप किया जाएगा। जिसमें बाजार में हर दुकान, शोरूम को यूनिफार्म लुक दिया जाएगा। दुकानों के साइन बोर्ड और फ्रंट एक जैसे कलर का होगा।

अंडरग्राउंट होगी बिजली, टेलीफोन की लाइनें

पलटन बाजार में खंभों पर लटक रहीं बिजली और टेलीफोन की लाइनें अंडरग्राउंड की जाएगी। इसके लिए मल्टी यूटिलिटी डक्ट बनाई जाएगी,जिसमें सारी लाइन शिफ्ट कर दी जाएगी।

ड्रिंकिंग वाटर के लिए लगेंगे वाटर एटीएम

पलटन बाजार में विजिटर्स के लिए ड्रिंकिंग वाटर की फैसिलिटी नहीं है। लोग जब खरीदारी को यहां आते हैं तो कहीं पीने का पानी नहीं मिलता। लेकिन अब बाजार में वाटर एटीएम लगाने की योजना है।

ड्रेनेज सिस्टम होगा बेहतर

बाजार में वाटर ड्रेनेज पर भी काम किया जाएगा, ताकि बरसात में यहां जलभराव न हो। इसके लिए वर्कप्लान तैयार किया जा रहा है।

----------

- पलटन बाजार में 476 मीटर लंबा पैदल ट्रैक किया जाएगा डेवलप

- बुजुर्ग, दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं के लिए गोल्फ कार्ट (बैटरी चालित वाहन) की होगी व्यवस्था

- सुबह 7 से रात 10 बजे तक वाहनों की नहीं होगी बाजार में एंट्री

----------

पलटन बाजार में 476 मीटर पैदल मार्ग का डेवलपमेंट किया जाएगा। बाजार में सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इसकी डीपीआर बनकर तैयार हो गई है। जल्द काम शुरू होगा।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ, देहरादून स्मार्ट सिटी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.