तीर्थ पुरोहित, घाटिया, नाविक व नाई को रखा गया किनारे

प्रयागवाल संघ के साथ तीर्थ पुरोहितों ने मुख्यमंत्री को भेजा पत्र

ALLAHABAD: अ‌र्द्धकुंभ मेला 2019 को लेकर अरबों रुपये का डेवलपमेंट प्लान बनाया जा रहा है। मीटिंग पर मीटिंग हो रही है। शहर के बड़े-बड़े उद्योगपतियों, व्यापारियों, बिल्डरों और समाज सेवियों का सुझाव लिया जा रहा है, लेकिन संगम क्षेत्र के साथ ही मेला आयोजन के मुख्य अंगों में एक वहां के तीर्थ पुरोहित, घाटिया और स्नानार्थियों को संगम की सैर कराने वाले नाविकों व मुंडन संस्कार कराने वाले नाईयों को पूरी तैयारी से अलग रखा गया है। न तो उनका सुझाव लिया जा रहा है और न ही उनकी बात सुनी जा रही है।

यही होते हैं महत्वपूर्ण

माघ मेला हो, कुंभ मेला हो या फिर अ‌र्द्धकुंभ मेला। हर आयोजन में संगम नगरी के तीर्थ पुरोहित, घाटिया, नाविकों के साथ ही नाई समाज के लोगों का मुख्य रोल होता है। क्योंकि संगम क्षेत्र में पहुंचे स्नानार्थी तीर्थ पुरोहित से जरूर मिलते हैं। घाटिया से टीका लगवाते हैं। नाविकों की मदद से संगम की लहरों पर भ्रमण करते हैं। नाई समाज के लोग मुंडन के साथ ही अन्य संस्कार कराते हैं।

मेला में इनकी क्या है भूमिका

अ‌र्द्धकुंभ मेले की तैयारी के लिए कार्यदायी विभागों द्वारा तैयार कार्ययोजना पर चर्चा व मेले के सफल आयोजन पर सुझाव के लिए बुधवार को संगम सभागार में एक मीटिंग बुलाई गई। इसमें सभी विभागों के अधिकारियों के साथ ही शहर के बड़े व्यापारी, व्यापार मंडल के पदाधिकारी, होटल व्यवसायी, बिल्डर्स, उद्योगपति, इंस्टीट्यूट संचालक व कई समिति के पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया। लेकिन जो वर्ग मेला के आयोजन से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा है। उसे न तो मीटिंग में बुलाया गया और न ही अ‌र्द्धकुंभ की तैयारी में शामिल कया गया। इस पर प्रयागवाल संघ के साथ ही तीर्थपुरोहितों ने मुख्यमंत्री को पत्र भेज कर अवगत कराने के साथ उनसे पूछा है कि आखिर उनके साथ ऐसा अन्याय क्यों किया जा रहा?

अ‌र्द्धकुंभ के आयोजन पर मिले सुझाव

अ‌र्द्धकुंभ के सफल आयोजन को लेकर बुधवार को डीएम संजय कुमार और कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने जनप्रतिनिधियो संग बैठक की। इस दौरान विधायक, प्रबुद्ध नागरिक, स्वयंसेवी संगठन समेत मीडियाकर्मी मौजूद रहे। मेले में सुगम यातायात, स्नान, प्रवास के इंतजाम, सफाई और सुरक्षा पर राय ली गई। मेले में हॉस्पिटल की स्थापना पर चैंबर्स ऑफ कामर्स के प्रतिनिधियों ने चैरिटी के तौर पर मदद का आश्वासन दिया।

खाली भूमि पर बनेगी यूटिलिटी

केपी कॉलेज मैदान, झूंसी सहसों मार्ग के दोनों ओर, जंक्शन, रेलवे स्टेशन के सिविल लाइंस छोर आदि भूमि पर यूटिलिटी, पेयजल की व्यवस्था की राय दी गई। बता दें कि पिछले दिनों प्रयाग दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के आयोजन में जन प्रतिनिधियों व समाज के प्रत्येक वर्ग की सहभागिता की बात कही थी। इसी क्रम में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें विधायक हर्षव‌र्द्धन बाजेपई, प्रवीण कुमार, भाजपा अध्यक्ष अवधेश गुप्ता, डॉ। एलएस ओझा आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive