-कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में लगाई लाखों श्रद्धालुओं ने डुबकी

-भीड़ के मद्देनजर किए गए थे खास इंतजाम

कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर मंगलवार को गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ गंगा घाटों पर रही। सूर्योदय से पहले से ही घाटों लाखों श्रद्धावान पहुंच गए थे। प्रमुख घाट दशाश्वमेध, अस्सी, राजघाट, पंचगंगा आदि पर स्नानार्थियों की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किये गए थे। श्रद्धालुओं और आस्थावानों को कही कोई दिक्कत परेशानी न हो इसके लिए वालंटियर्स के अलावा एनडीआरएफ की टीमें नजर बनाई हुई थी। गंगा स्नान के बाद बाबा विश्वनाथ का दर्शन और जलाभिषेक के लिए भी लम्बी कतार लगी रही।

बंद रहे सारे रास्ते

स्नानार्थियों की भीड़ के मद्देनजर गंगा घाटों पर पहुंचने वाले को कोई असुविधा न हो इसलिए सोमवार की रात से ही घाटों की तरफ जाने वाले रास्तों पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया था। हर चौराहे पर पुलिस के जवान मौजूद रहे। उस तरफ आने वाले वाहनों को दूसरे रास्तों की तरफ डायवर्ट कर दिया जा रहा था। स्नान के बाद लौटने वालों का रेला दोपहर एक जैसा रहा। वाहनों का आवागमन नहीं होने से श्रद्धालुओं को पैदल चलने को मजबूर होना पड़ा। उनको तो भारी परेशानी झेलनी पड़ी जो दूसरे डिस्ट्रिक्ट से आए थे। उन्हें घर लौटने के लिए रेलवे या बस स्टेशन तक पैदल जाना पड़ा।

शहर का किया भ्रमण

दूसरे शहरों से आकर गंगा में डुबकी लगाने वालों में बहुत ऐसे भी थे जो शाम तो देवदीपावली पर घाटों पर होने वाली लाखों दीपों की सजावट देखने के लिए रुके रहे। उन्होंने दिन भर घूमकर शहर के खास जगहों का आनंद उठाया। सारनाथ में भी भारी भीड़ रही। हालांकि रास्ते बंद होने से और वाहनों का आवागमन बाधारहित न होने से उन्हें परेशानी का सामना भी करना पड़ा। सभी ने बनारसी खान-पान का स्वाद लिया।

Posted By: Inextlive