पूजन-अर्चन व अनुष्ठान के साथ श्रावण मास की शुरुआत

कल्याणी देवी मंदिर में एक महीने तक होगा रूद्राभिषेक

ALLAHABAD: श्रावण मास की शुरुआत होते ही प्रयाग नगरी शिवमय हो गई है। भगवान भोलेनाथ की आराधना व अभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया है। पहले दिन जगह-जगह रूद्राभिषेक का आयोजन किया गया। बंधवा स्थित हनुमान मंदिर पर पार्थिव शिवलिंग पूजन महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। संगम किनारा केसरिया रंग में रंगा रहा। कांवर में जल भरकर कांवरियों का जत्था बाबा विश्वनाथ की नगरी व वैद्यनाथ धाम के लिए रवाना हुआ।

हरदिन 11 हजार पार्थिव शिवलिंग

नैतिक विकास शोध संस्थान की ओर से गौ, गंगा रक्षा और विश्व कल्याण की कामना के साथ भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए पार्थिव शिवलिंग निर्माण और अभिषेक के साथ महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। त्रिवेणी बांध स्थित हठीले हनुमान मंदिर पर भक्तों द्वारा 11000 हजार पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण किया गया। योग गुरु आनंद गिरी ने भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने के साथ ही विसर्जन कराया। पूरे श्रावण मास तक यह सिलसिला चलता रहेगा। आनंद गिरी ने कहा कि महंत पिठाधीश्वर रघुवरदास महाराज के सानिध्य में पूरे महीने पार्थिव शिवलिंग निर्माण, अभिषेक एवं पूजन का सिलसिला चलता रहेगा। बुधवार को श्रावण मास के पहले दिन श्याम सूरत पांडेय, मधु चकहा, फूलचंद्र दुबे, संजय बनकटा, राजनाथ तिवारी, विमल तिवारी, प्रभाकर पांडेय, कांती पांडेय, श्रवण दुबे, आशा पांडेय, सत्या तिवारी आदि ने भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की।

पूरे महीने होगा रूद्राभिषेक

कल्याणी देवी स्थित मंदिर में बुधवार से श्रावण मास महोत्सव का शुभारंभ भगवान भोलेनाथ के पूजन-अर्चन से शुरू हुआ। पं। सुशील कुमार पाठक के नेतृत्व में भगवान भोलेनाथ का वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच विधि-विधान से रूद्राभिषेक किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। महाशक्ति पीठ कल्याणी देवी मंदिर के अध्यक्ष पं। सुशील कुमार पाठक ने बताया कि सावन के हर सोमवार पर व प्रदोष को मां कल्याणी व भगवान शंकर का भव्य श्रृंगार चांदी-सोना, मेवा-फूल आदि से किया जाएगा।

कांवर में जल लेकर चले शिव के द्वार

श्रावण मास के पहले दिन संगम किनारे दशाश्वमेध घाट पर कांवरियों की भीड़ उमड़ी। बड़ी संख्या में भक्तों ने स्नान कर केसरिया वस्त्र धारण किया और कांवर में जल भर कर वाराणसी व वैद्यनाथ धाम व अन्य शिवधाम के लिए रवाना हुए।

Posted By: Inextlive