- वेस्ट यूपी में दस साल बाद आयकर विभाग की बड़ी छापामार कार्रवाई

- मेरठ का बड़ा औद्योगिक गु्रप दबोचा, 200 कर्मचारियों के साथ 36 घंटे चली कार्रवाई

- छह आवास, चार प्रतिष्ठान, तीन कार्यालयों पर एक साथ मारा आयकर विभाग की टीम ने छापा

Meerut: मेरठ के चर्चित और बड़े औद्योगिक देवप्रिया गु्रप से आयकर विभाग ने करोड़ों का 'काला धन' पकड़ा है। मेरठ स्थित छह आवासों, चार औद्योगिक ईकाइयों, मुजफ्फनगर में एक और दिल्ली के दो कार्यालयों में एक साथ छापेमारी कर विभाग ने कार्रवाई को अंजाम दिया है। विभाग ने करोड़ों रुपये की कर चोरी छापेमारी के दौरान पकड़ी तो वहीं सामने आया कि ग्रुप के मालिकान ने फर्जी दस्तावेजों से शेयर बाजार में 'बड़ी रकम' लगा रखी है। 200 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने लगातार 36 घंटे की कार्रवाई कर बड़ी सफलता हासिल की है।

दस साल बाद बड़ी छापेमारी

मेरठ के देवप्रिया गु्रप पर आयकर विभाग के इनवेस्टिगेशन विंग के एडीशनल डायरेक्टर संजीव यादव और डिप्टी डायरेक्टर अनुराग दुबे के नेतृत्व में 200 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने मंगलवार और बुधवार दो छापेमार (सर्च) की कार्रवाई की गई। टीम ने ग्रुप के विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों और आवासों से करोड़ों रुपये का 'काला धन' पकड़ा है। कार्रवाई में शामिल अधिकारियों ने पुष्ट किया कि औद्योगिक गु्रप कई माध्यमों से लंबे समय से कर की चोरी कर रहा है।

13 जगहों पर छापेमारी

मंगलवार प्रात: साढ़े नौ बजे देवप्रिया गु्रप के मालिकान सुरेश चंद्र गुप्ता, संजीव गुप्ता, राजीव गुप्ता, महेंद्र गुप्ता आदि के शंभू नगर स्थित छह आवासों मवाना रोड के सैनी गांव स्थित देवप्रिया इंडस्ट्रीज, देवप्रिया प्रोडक्ट, देवप्रिया पेपर्स, आरपीजी इंडिस्ट्रियल प्रोडक्ट चार औद्योगिक ईकाइयों, मुजफ्फनगर स्थित गु्रप से जुड़े पेपर कारोबारी और कार्यालय के अलावा दिल्ली स्थित दो कार्यालयों पर एक साथ छापामार कार्रवाई की गई। छापामार कार्रवाई की मेरठ इनवेस्टिगेशन विंग लीड कर रही थी जबकि यूपी के आगरा, कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, देहरादून आदि स्थानों से आयकर विभाग की टीम छापेमारी में शामिल थी।

दस्तावेज जुटाए, सील किए कमरे

फर्जी नाम-पते से शेयर मार्केट में पैसा लगाने, बेनामी संपत्ति की खरीद-फरोख्त, रिश्तेदारों, परिजनों के नाम से संपत्ति जुटाने आदि सहित कई फंडे गु्रप के मालिकान ने कर की चोरी के लिए प्रयोग में ला रहे थे। विभागीय के मुताबिक शंभू नगर स्थित आवासों में कुछ कमरों को सील किया, दस्तावेज सील किए। एकाउंट, लॉकर, प्लास्टिक मनी को सील कर दिया। दिल्ली, मुजफ्फरनगर में कार्यालयों में आयकर विभाग ने सील ठोंक दी तो वहीं औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कार्यालय पर ताला जड़ दिया है।

टैक्स चोरी के मामले में देवप्रिया गु्रप के औद्योगिक प्रतिष्ठान, आवासों समेत मुजफ्फनगर और दिल्ली के कार्यालयों पर एक साथ छापामारी की गई है। कई माध्यमों से बड़े पैमाने पर कर चोरी के मामले प्रकाश में आए हैं। दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं, एकांउट-लॉकर आदि सील कर दिए हैं।

अनुराग दुबे, डिप्टी डायरेक्टर, इनवेस्टिगेशन विंग, मेरठ

Posted By: Inextlive