- डीजीपी ने पुलिस कमिश्नर व उनकी टीम के साथ की बैठक

- आम जनता व पुलिस के बीच समन्वय स्थापित करने के निर्देश

LUCKNOW: राजधानी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद अपर पुलिस उप आयुक्त व सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के अधिकारियों की अलग-अलग कोर्ट बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। जिनमें एक क्षेत्र में धारा 151 के तहत कार्रवाई के लिए आरोपित को दूसरे क्षेत्र के अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया जा सके। ऐसे ही कई अन्य स्तर पर कार्यो के विभाजन को लेकर मंथन अंतिम चरण में है। वहीं दूसरी मंगलवार को डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय और उनकी टीम के साथ बैठक भी की। डीजीपी ने कमिश्नर सुजीत कुमार व अन्य मातहतों को इस बड़े दायित्व को पूरा करने व इस चैलेंज में सफल होने के निर्देश देते हुए शुभकामनायें दीं। बैठक में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, एडीजी स्थापना, एडीजी पीएचक्यू, एडीजी जोन भी मौजूद थे।

दायित्व का हो सही इस्तेमाल

डीजीपी ओपी सिंह ने मातहतों को निर्देश दिया कि आम जनता को और अधिक बेहतर पुलिस व्यवस्था के साथ-साथ सुलभ तरीके से न्याय प्राप्त हो सके, इस संबंध में कार्ययोजना के तहत कार्यवाही की जाये। इसके लिये आम लोगों के साथ पुलिस का बेहतर समन्वय जरूरी है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में लग रहे सीसीटीवी कैमरों के बेहतर उपयोग का निर्देश देते हुए डीजीपी ने कहा कि इसकी मदद से अपराध व अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए और आम लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ हो। उन्होंने यूपी कॉप एप व जनशिकायत पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों की प्रभावी मॉनीटरिंग की जाये और उनका गुणवत्तापरक निस्तारण कर पीडि़त को शीघ्र न्याय दिलाया जाये। डीजीपी ने कहा कि ट्रैफिक, जेल, आ‌र्म्स एक्ट व निरोधात्मक कार्यवाही से संबंधित जो भी दायित्व कमिश्नर प्रणाली में हमे प्राप्त हुए हैं, उनका सही ढंग से क्रियान्वयन किया जाये। एसिड विक्रेताओं व विस्फोटक लाइसेंस धारकों पर भी विशेष सतर्क दृष्टि रखते हुए विधिक कार्यवाही की जाये।

बॉक्स

'अपराध पर लगाम और महिला सुरक्षा प्राथमिक्ता'

डीजीपी ओपी सिंह के साथ बैठक के बाद पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कहा कि जो जिम्मेदारी दी गई है, उसका जिम्मेदारी से निर्वाह करूंगा। अपराध पर लगाम कसना, महिला सुरक्षा और कानून-व्यवस्था को बेहतर करना पहली प्राथमिक्ता रहेगी। कहा, सिपाही से लेकर सीनियर अफसरों तक सभी को साथ लेकर टीम भावना से काम किया जायेगा। जो चुनौतियां हैं उनपर खरा उतरने की कोशिश रहेगी, जिन घटनाओं का अब तक खुलासा नहीं हो सका है उन पर पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कहा कि पुरानी घटनाओं को लेकर मंथन करेंगे और लखनऊ में शांति व्यवस्था बनाये रखना और जनता को बेहतर माहौल देने की पूरी कोशिश की जायेगी।

Posted By: Inextlive