-धनतेरस के मौके पर मार्केट में दिखी चहल-पहल, लेकिन उम्मीद के मुताबिक नहीं हुई खरीदारी

PRAYAGRAJ: धनतेरस के त्योहार पर मार्केट को संजीवनी मिलने का अनुमान था। लेकिन मार्केट में जितनी भीड़ नजर आई, खरीदारी उतनी नहीं हुई। सरकारी कर्मचारियों को मिले एरियर और बोनस से मार्केट को उम्मीद थी कि पैसा खूब बरसेगा। लेकिन लोगों ने माहौल को देखते हुए बहुत सोच-समझकर खर्च करने को तवज्जो दी।

सोच-समझकर खरीदारी

इस बार मंदी के सेंटीमेंट्स को देखते हुए हैवी लुक वाली लाइटवेट ज्वैलरी से दुकानें सजी थीं। उम्मीद थी कि लोग इन पर पैसे लगाएंगे, लेकिन यह उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। सोने के भाव करीब 40 हजार तक पहुंचने का असर साफ नजर आया। लोग दुकानों तक पहुंचे तो जरूर लेकिन ज्यादातर जगहों पर मामला पूछताछ से आगे नहीं बढ़ सका। इससे ज्वैलरी सेगमेंट में काफी निराशा दिखी। कुछ ऐसा ही हाल चांदी का भी रहा।

ऑफर्स भी नहीं लुभा सके

ऑटोमोबाइल सेगमेंट ने धनतेरस पर ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के ऑफर्स लांच किए थे। सिर्फ कुछ अमाउंट्स जमा करके गाड़ी ले जाने का मौका दिया गया था। लेकिन यहां के आंकड़े भी बहुत उत्साहजनक नहीं रहे। लोगों ने सिर्फ यूटिलिटी व्हीकल्स पर फोकस किया। शहर में पार्किंग और जाम की समस्या को देखते हुए कंपनियों की हल्के सेगमेंट की कार पहली पसंद बनी रहीं। वहीं बिजनेस परपज से लोगों ने कॉमर्शियल व्हीकल्स को तवज्जो दी।

ईएमआई और ऑनलाइन पर रहा फोकस

दो लाख से अधिक की खरीद लोगों ने ऑनलाइन की। सबसे ज्यादा पेटीएम आदि ऐप के जरिए धनतेरस पर खरीदारी की मांग रही। ऐप कंपनियों द्वारा कैश बैक का ऑफर दिया गया था। महंगे आइटम्स पर कंपनियों ने ईएमआई का बेहतर ऑफर रखा था। इसका लोगों ने खूब लाभ लिया गया। कम से कम ब्याज पर कंपनियों ने उन्हें पसंदीदा आइटम उपलब्ध कराए।

सोने और चांदी की खरीद में लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है। उम्मीद थी कि धनतेरस पर लोग निकलेंगे। हालांकि जितना अनुमान था उतने कस्टमर आए नहीं।

-अभिनव, राजवंश ज्वैलर्स

धनतेरस पर ज्वैलरी पर ओवर आल बिजनेस ठीक रहा। लोगों ने हमेशा की तरह चांद के सिक्के और दूसरे आइटम्स खरीदे। हालांकि बहुत अधिक उछाल जैसी बात नहीं रही।

-कुलदीप सोनी, ज्वैलर

आटोमोबाइल सेक्टर में लोगों ने यूटिलिटी व्हीकल्स और कॉमर्शियल व्हीकल्स खरीदने में दिलचस्पी दिखाई। बहुत बड़ी मात्रा में तो नहीं, फिर भी कुछ हद तक ठीक-ठाक रहा धनतेरस।

-अंकित, आटोमोबाइल बिजनेसमैन

Posted By: Inextlive