- धनतेरस और दिवाली के पहले अब ग्राहकों का इंतजार

- ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम एप्लायंसेंज के बाजार से उम्मीदें

देहरादून,

धनतेरस और दिवाली को लेकर दून का बाजार सज चुका है। धनतेरस पर बाजार के उछाल की आस के साथ व्यापारियों ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी और इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। दून के बाजार को इस दिवाली 100 करोड़ के व्यापार की उम्मीद है।

लाइट वेट गोल्ड की डिमांड

धनतेरस पर सबसे ज्यादा मारामारी ज्वैलरी बाजार में दिखने को मिल रही है। राजपुर रोड से लेकर लोकल मार्केट में ज्वैलर्स पर एडवांस बुकिंग की जा चुकी है। दून के बाजार में इस समय लाइट वेट गोल्ड की सबसे ज्यादा डिमांड है। इसके साथ ही एंटीक ज्वैलरी भी हर वर्ग के बजट में उपलब्ध है। इसके अलावा नॉर्थ से दून में पेपर ज्वैलरी को मार्केट में उतार दिया गया है। पेपर ज्वैलरी का बाजार में जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। धनतेरस पर कुंदन वाली ज्वैलरी की बुकिंग की गई है। साथ ही सिल्वर कॉन्सेप्ट, गोल्ड क्वॉइन, गोल्ड नोट्स, गोल्ड लिप्स, गुलाब और सिल्वर के आयटम की भी कई वैरायटी के बाजार में उपलब्ध हैं, जिसमें तुलसी की भी डिमांड है। राजपुर रोड स्थित कमल ज्वैलर्स के ओनर नवीन रस्तोगी ने बताया कि धनतेरस को लेकर बाजार में जबरदस्त रिस्पांस देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उनके यहां एंटीक ज्वैलरी की सबसे ज्यादा डिमांड है। धनतेरस को लेकर एडवांस बुकिंग हो चुकी है। इसमें गोल्ड, सिल्वर और डायमंड सभी की बुकिंग हो चुकी है। कमल ज्वैलर्स की ओर से डायमंड पर 10 परसेंट, गोल्ड पर मेकिंग चार्ज में छूट दी जा रही है। देहराखास स्थित भामेश्वरी ज्वैलर्स के ओनर डॉ। देवेन्द्र ढल्ला ने बताया कि धनतेरस पर कस्टमर के लिए लकी ड्रा कूपन और निश्चित उपहार के ऑफर दिए जा रहे हैं। जिसमें टीवी से लेकर घर के सभी आइटम गिफ्ट में दिए जा रहे हैं।

ऑटोमोबाइल में बढ़ी उम्मीदें

धनतेरस पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में सबसे ज्यादा बूम आने की संभावना जताई जा रही है। दून में 4 हजार से ज्यादा व्हीकल धनतेरस पर बुक की जा चुकी हैं। इनमें 2500 से ज्यादा टू व्हीलर और एक हजार से ज्यादा फोर व्हीलर व्हीकल शामिल है। ऐसे में दून के ऑटोमोबाइल सेक्टर को इस दिवाली मंदी से उबरने की उम्मीद जताई जा रही है।

बर्तन बाजार में चमक

धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में धनतेरस से पहले बर्तन और क्रॉकरी का बाजार दुल्हन की तरह सजाया गया है। धनतेरस पर सुबह से लेकर रात तक लोग खरीदारी करते हैं। जिसमें रेगुलर आइटम की ज्यादा डिमांड देखने को मिलती है। धामावाला बाजार स्थित नारंग वियर हाउस के ओनर दिवज्योत सिंह ने बताया कि धनतेरस पर कुकर, कुकवियर, केसरोल जैसे आइटम की डिमांड ज्यादा रहती है। साथ ही स्टील के बर्तन की पब्लिक डिमांड करती है। इसके अलावा लोग क्रॉकरी में फेंसी आइटम और होम एप्लायंसेंज की भी खरीदारी करते हैं। दिवज्योत सिंह ने बताया कि इस बार बाजार में लेजर डिजाइन थाली मार्केट में उतारी गई है। जो कि 200 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है।

कहां से कितनी उम्मीद

ऑटोमोबाइल- 50 करोड़

ज्वैलरी- 10 करोड़

बर्तन- 4 करोड़

क्रॉकरी- 2 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक्स- 10 करोड़

मिठाई- 3 करोड़

दिवाली आयटम, अन्य- 21 करोड़

पटाखे, खील बताशे, घरेल आइटम, जनरल मर्चेट, सजावट के सामान आदि

------

धनतेरस के लिए व्हीकल की महीनों से बुकिंग चल रही है। त्यौहारी सीजन ने पूरे बाजार की रौनक ही बदल दी है। अच्छे बिजनेस की उम्मीद है।

नरेन्द्र बत्रा, ओनर, एलएस होंडा

-----------

धनतेरस पर ज्वैलरी बाजार में एडवांस बुकिंग हो चुकी है। उम्मीद है लोग बढ़-चढ़कर खरीदारी करेंगे। भीड़भाड़ को देखते हुए कुछ लोग पहले भी खरीदारी कर चुके हैं।

नवीन रस्तोगी, ओनर, कमल ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive