क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी का धुर्वा डैम डेथ प्वाइंट बन गया है. सोमवार को एक बार फिर डैम में नहाने गए दो मासूमों की डूबकर मौत हो गई. वहीं, महीने भर में धुर्वा डैम में डूबकर मरने वालों की संख्या पांच हो गई है. इसको लेकर स्थानीय लोगों में जहां खौफ का माहौल है. वहीं, डैम में सुरक्षा को लेकर न पुलिस प्रशासन कोई व्यवस्था कर रहा है और न ही पेयजल विभाग ही गंभीर है. लेकिन, हालिया स्थिति जो है उससे यह स्पष्ट है कि धुर्वा डैम का रुख करना खतरे से खाली नहीं है.

बुझ गए दो घरों के चिराग

सोमवार को धुर्वा डैम में डूबने से दो लडकों की मौत हो गई. धुर्वा साइड 5 के रहने वाले पीयूष कुमार और आदित्य कुमार की डूबने से मौत हुई है. घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम ने काफी मशक्कत के बाद दोनों लड़कों के शवों को गहरे पानी से निकाला. पुलिस ने दोनों लड़कों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

क्या है मामला

धुर्वा साइड -5 के रहने वाले पीयूष कुमार और आदित्य कुमार अपने दोस्त हर्ष कुमार, आलोक उपाध्याय और अमन शेखर के साथ दो बाइक पर सवार होकर धुर्वा डैम में नहाने गए थे. इसी दौरान सभी दोस्त डैम में नहाने उतरे और अचानक पीयूष कुमार और आदित्य कुमार गहरे पानी में चले गए. उनके दोस्तों ने उन्हें बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं रहे. देखते-ही-देखते दोनों लड़के गहरे पानी में समा गए. दोस्तों ने इसकी जानकारी वहां के स्थानीय लोगों को दी, जिसके बाद मौके पर पुलिस पहुंची और एनडीआरएफ की टीम को बुलाया. एनडीआरएफ की टीम ने दोनों लड़कों के शवों को गहरे पानी से बाहर निकाला.

.....

आखिर क्यों जिंदगियां लीलता जा रहा धुर्वा डैम

धुर्वा डैम में डूबने का मुख्य कारण यह है कि डैम स्लोप है. दो फीट के अगले कदम पर ही कई जगह 12 फीट से अधिक पानी है. ऐसे में डैम में नहाने के लिए आने वाले लोगों को गहराई का सही अंदाजा नहीं लग पाता है. अचानक गहरे पानी में चल जाते हैं. ऐसे में जिन्हें तैरना आता है वो तो बच जाते हैं, लेकिन तैरना जिसको नहीं आता उसकी मौत हो जाती है. अभी डैम में पानी घटा है. लेकिन जहां दोनों लड़के डूबे हैं, वहां 12-13 फीट ही पानी था. लेकिन थोड़ा आगे बढ़ने पर 17-18 फीट पानी है.

......

महीने भर में डूबने से मौत

-26 अप्रैल: धुर्वा डैम में नहाने के दौरान 18 वर्षीय अभिषेक विश्वकर्मा की डूबकर मौत हो गई. वह अपने चार दोस्तों के साथ नहाने के लिए धुर्वा डैम गया था.

-30 अप्रैल: धुर्वा डैम में डूबने से दो लड़कों पीयूष कुमार और साहिल सिन्हा की मौत हो गई. दोनों पंडरा के रहने वाले थे.

-27 मई: धुर्वा साइड-5 के रहने वाले पीयूष कुमार, आदित्य कुमार की डैम में डूबकर मौत हो गई.

Posted By: Prabhat Gopal Jha