- आमजन के लिए 112 से जुड़ सकती है आम पब्लिक

- राहत फार्म के जरिए वालंटियर्स तैयार कर रही पुलिस

GORAKHPUR: कोरोना लॉकडाउन के संकट से निपटने में जुटी यूपी पुलिस की डायल-112 से जुड़कर आमलोग भी पब्लिक की मदद कर सकते हैं। जनसहयोग के लिए इमरजेंसी सेवा में एक नया प्लेटफार्म तैयार किया गया है। इसके जरिए सहायता के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया है। मदद के लिए आवेदन का फार्म अपलोड होने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने वालंटियर्स के रूप में नाम दर्ज कराया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस संकट की घड़ी में सभी के सहयोग से हर किसी को सहयोग पहुंचाया जा सकता है। ऐसे में डायल 112 का राहत फार्म भी काफी काम आ रहा है।

मदद के लिए मिला माध्यम

लॉक डाउन के दौरान तमाम लोग पुलिस के साथ मिलकर आमजन का सहयोग करना चाहते हैं। कई मोहल्लों में सोशल वर्कर्स, बिजनेसमैन, पॉलिटिकल पार्टिज सहित अन्य लोगों ने लॉक डाउन के जरूरतमंदों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए हैं। शहर में सीओ, एसओ और चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी कर रहे हैं। उनके सीयूजी पर भोजन, घर के सामान, दवा सहित अन्य किसी तरह के हेल्प की कॉल आने पर मदद पहुंचाई जा रही है। विकट परिस्थितियों में कई हाथ लोगों की मदद के लिए उठ खड़े हुए हैं। लेकिन उनके पास कोई ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं जिसके जरिए वह लोगों तक राहत सामग्री पहुंचा सकें। इसको देखते हुए राहत फॉर्म की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके लिए यूपी-112 ने एक राहत फॉर्म अपलोड किया है। यह फार्म यूपी-112 के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध है।

नजदीक के अधिकारी से करेंगे संपर्क

यूपी 112 से जुड़े लोगों का कहना है कि दूसरों की मदद के लिए लोगों की कॉल आ रही है। लोग यह पूछ रहे हैं कि वह जरूरतमंदों की हेल्प कैसे कर सकते हैं। ऐसे लोगों से 112 राहत फार्म भरवाया जाएगा। फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने एप्लीकेंट का नजदीक के अधिकारी से संपर्क करा दिया जाएगा। ताकि उनके माध्यम से जरूरतमंदों का सहयोग कर सकें।

फार्म में देनी होगी यह जानकारी

फार्म में अपना नाम

संस्था का नाम

अपने जिले का नाम

पुलिस स्टेशन

तहसील

मदद का प्रकार

अन्य कोई जानकारी

ऑनलाइन होगा आवेदन, मिलेगा मैसेज

जानकारों का कहना है कि112 राहत प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए फार्म भरने का विकल्प एक लिंक के जरिए उपलब्ध कराया गया है। इस व्यवस्था से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें। इसको देखते हुए पुलिस जोर-शोर से प्रचार कर रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आमतौर पर डायल 112 पर आने वाली काल अटेंड की जा रही है।

बॉक्स -

दवा लेकर घर पहुंची थी पीआरवी

29 मार्च 2020 को शाहपुर एरिया के बशारतपुर, विष्णुपुरम में रहने वाली महिला कॉलर ने शाम पांच बजकर दो मिनट पर डायल 112 को कॉल किया। बताया कि उनके पिता की उम्र 61 साल है। लॉक डाउन की वजह से वह दवा लेने नहीं जा रही हैं। पीआरवी 0321 पर तैनात पुलिस कर्मचारियों ने उनका पर्चा व्हाट्सएप के जरिए मंगाया। कुछ ही देर में कॉलर के घर पर दवा लेकर पुलिस पहुंच गई। इन परिस्थितियों में लोगों का भरोसा पुलिस पर बढ़ा है। पुलिस कर्मचारी भी दिलखोलकर लोगों की मदद में लगे हैं।

पुलिस लगातार लोगों की मदद करने में जुटी है। थानों और पुलिस चौकी क्षेत्रों में जरूरतमंदों के लिए भोजन का इंतजाम किया गया है। किसी के मदद की सूचना मिलने पर पुलिस टीम पहुंच रही है। डायल 112 की गाडि़यां भी लोगों का सहयोग कर रही है। संकट की इस घड़ी में यह राहत फार्म भी काफी सहायक है। इसका लाभ लोगों को उठाना चाहिए।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive