- ट्रेन सफर के दौरान कोई भी घटना होने पर मिलेगा क्विक रिस्पॉन्स

आगरा : रेल सफर के दौरान आपकी मदद के लिए अब डायल-112 भी तैयार रहेगी। जीआरपी कंट्रोल रूम से डायल-112 सर्विस को कनेक्ट कर दिया गया है। इससे रेल सफर के दौरान कोई भी घटना होने पर तत्काल पुलिस पहुंच सकेगी। पैसेंजर्स की सुरक्षा को और पुख्ता किया जा सकेगा।

रिपोर्ट दर्ज कराने में आती थी दिक्कत

पहले पैसेंजर्स को रिपोर्ट दर्ज कराने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ट्रेन में यात्रा कर रहे पैसेंजर्स को कोई घटना होने पर जीआरपी के व्हाट्सएप नंबर 9454402545 और 9454402549 पर कंप्लेन करनी पड़ती थी। यदि घटना आउटर से बाहर हुई है, तो रिपोर्ट दर्ज कराने में भी दिक्कत आती थी। एक-दूसरे के थाने की घटना कहकर टाल देते थे। जीआरपी थाना दूर होता था, तो सिविल पुलिस कोई हस्तक्षेप नहीं करती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। डायल-112 पर संपर्क करने पर तुरन्त एक्शन लेगी।

सभी के मोबाइल नंबर किए गए हैं कनेक्ट

सीनियर ऑफिसर्स के मोबाइल नंबर भी कंट्रोल रूम से कनेक्ट किए गए है। ऐसे में कोई घटना होती है, तो मामला अधिकारियों के संज्ञान में भी आ जाएगा। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर डेवलप्ड किया गया है। इससे जीआरपी आगरा डिवीजन के 16 जिलों को कनेक्ट किया गया है। इसमें जीआरपी के 12 थाने और 31 चौकियां शामिल हैं।

नई व्यवस्था ऐसे कार्य करेगी

डायल-112 को जीआरपी से कनेक्ट किया गया है। इसमें जैसे ही कोई पैसेंजर्स डायल-112 पर सूचना देता है, तो वह जीआरपी के कंट्रोल रूम पर कनेक्ट हो जाएगी। जब भी कोई फोन करेगा, तो उस पैसेंजर्स की लोकेशन डिसप्ले पर शो करेगी। यहां से सूचना को संबंधित थाने को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। आउटर होने से सिविल थाने की फोर्स भी पहुंचेगी। इसमें जीआरपी के सभी थानों को जिओमैपिंग के जरिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया गया है।

डायल 112 को जीआरपी कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है। ऐसे में कोई घटना होने पर पैसेंजर्स को क्विक रिस्पॉन्स प्राप्त हो सकेगा। हम पैसेंजर्स की यात्रा को सुरक्षित बनाने के प्रयास में जुटे हैं। इस व्यवस्था के लागू होने पर ट्रेनों में होने वाली आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगी है।

वीपी श्रीवास्तव, डीआईजी रेलवे

Posted By: Inextlive