-इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को होगी सुविधा

-नेफ्रोलॉजी के लिए रिम्स में रास्ता हुआ साफ

-जल्द ही डॉक्टरों की मिलने लगेगी मरीजों को सर्विस

-ट्रामा सेंटर में 10 बेड का डायलिसिस सेंटर

RANCHI : राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में नया विभाग शुरू करने का सिलसिला जारी है। पहले ओपन हार्ट सर्जरी, फिर डेंटल और अब नेफ्रोलॉजी की शुरुआत होने जा रही है। इसके तहत नए ट्रामा सेंटर में किडनी के मरीजों का डायलिसिस होगा। वहीं उन्हें बेहतर ट्रीटमेंट भी उपलब्ध कराया जाएगा। चूंकि रिम्स में नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं जल्द ही नेफ्रो के डॉक्टरों की सर्विस भी मरीजों को मिलने लगेंगी।

तीन किडनी स्पेशलिस्ट्स संभालेंगे कमान

तीन नए किडनी स्पेशलिस्ट्स रिम्स को मिलने से नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट खुलने का रास्ता साफ हो गया है। इससे राज्य के मरीजों को अब इलाज के लिए झारखंड से बाहर का रुख नहीं करना होगा। वहीं इलाज में होने वाले खर्च के बोझ से भी बच जाएंगे। चूंकि झारखंड में किडनी के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। रिम्स में अब तक किडनी के डॉक्टर नहीं थे और न ही किडनी का अलग डिपार्टमेंट। इस वजह से मरीजों को परेशानी के साथ ही काफी खर्च भी करना होता था।

मंगाकर रखी हैं मशीनें

डायलिसिस सेंटर बनाने के लिए प्रबंधन पहले से ही तैयारी कर रहा है, जहां डायलिसिस के लिए मशीनें मंगाकर रखी गई हैं। अब दस बेड का डायलिसिस सेंटर ट्रामा सेंटर में बनाया जाएगा, जिससे कि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों का डायलिसिस किया जा सके। वहीं जेनरल मरीजों को पहले से चल रहे सेंटर में भेजा जाएगा। इससे एक समय में ज्यादा मरीजों का इलाज संभव होगा।

डेली 100 से ज्यादा पेशेंट्स

रिम्स के मेडिसीन डिपार्टमेंट में किडनी स्पेशलिस्ट नहीं थे। ऐसे में मरीजों का इलाज मेडिसीन वार्ड में किया जाता था। वहीं मरीजों को केवल डायलिसिस की सुविधा मिलती थी। कई बार तो मशीनें खराब होने के कारण मरीजों को डायलिसिस के लिए प्राइवेट सेंटर पर भी जाना पड़ता था। इससे रिम्स की तुलना में तीन गुणा तक अधिक पैसे भी खर्च करने पड़ते थे। वहीं इलाज कराने में तो कई लोगों के घर और जमीन तक गिरवी रखने की नौबत आ चुकी है।

हमारी कोशिश है कि नेफ्रोलॉजिस्ट्स के आने से पहले हम पूरी तैयारी कर लें, ताकि नई टीम जब रिम्स आए तो वह मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराए। यह एक बड़ी उपलब्धि रिम्स के लिए होगी।

डॉ। डीके सिंह, डायरेक्टर, रिम्स

--

Posted By: Inextlive