RANCHI:सिटी की सड़कों पर बेकाबू रफ्तार से लहराते हुए वाहनों को देखकर लोग दहशत में हैं। आए दिन किसी ना किसी सड़क पर दुर्घटना घट रही है जिसमें लोगों के घायल होने के साथ साथ मौत के भी मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। एक तरफ वाहनों की रफ्तार पर काबू नहीं हो पा रहा तो दूसरी तरफ पुलिस भी पूरी तरह सुस्त पड़ी है। पिछले एक महीने से शहर की सड़कों पर ड्रंक एंड ड्राइव की जांच नहीं की जा रही। दिसंबर माह में पुलिस ने दावा किया था शहर में शराब पीकर गाड़ी चलाना महंगा पड़ सकता है। राजधानी में ड्रंक एंड ड्राइव जांच तेज किए जाने की बात थी, जो अब बंद होकर रह गयी है।

मौजूद हैं डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर

रांची पुलिस के पास नशे में वाहन चलाने वालों की जांच डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर से करने की सुविधा मौजूद है, लेकिन यह एनालाइजर अब पड़े-पड़े खराब हो रहे हैं। पुलिस ने 50 डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर खरीदा है। 30 एमएल से ज्यादा शराब पीकर वाहन चलाने वालों का पुलिस डीटीओ से मिलकर लाइसेंस रद्द कराने की योजना पर भी काम कर रही थी जो शिथिल पड़ गया है। साथ ही अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन कर वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर जेल भी भेजे जाने का प्लान बनाया गया था।

ट्रैफिक एसपी के दावे फेल

ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने दावा किया था कि छह माह पहले एक प्रस्ताव तैयार किया गया था। पूरे देश में रांची का दूसरा स्थान है जहां पुलिस के जवान डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर मौजूद है। पुलिस रात दस बजे से एक बजे तक एंटी ड्रंक एंड ड्राइव अभियान चलाएगी। पुलिस द्वारा यह अभियान चलाने से सड़क हादसों में कमी आ सकती है।

एनालाइजर की कीमत 30 हजार

एक डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर की कीमत तीस हजार रुपए है। पुलिस ने सभी पुराने ब्रेथ एनालाइजर को हटा दिया है। कुछ माह के बाद पुलिस और 50 डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर खरीदने का प्लान तैयार कर चुकी है।

ऐसे हो सकती है जांच

शराब के नशे में वाहन चालकों को पकड़ने के बाद पुलिस डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर को वाहन चालक की मुंह के पास रखेगी। डिवाइस में एक कैमरा भी लगा हुआ है। इसके बाद पुलिस चालक का नाम पूछेगी या फिर कुछ और बोलने के लिए कहेगी। चालक के बोलते ही डिवाइस अपना काम शुरू कर देगी। डिवाइस से पता चल जाएगा कि चालक ने कितनी शराब पी रखी है। वाहन चालक को फोटो खींचकर उसे फोटो लगा हुआ चालान दे दिया जाएगा।

बेतहाशा हो रही दुर्घटनाएं

राजधानी में रोड एक्सीडेंट में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। साल की शुरुआत के साथ ही चुटिया में एक बेकाबू कार ने सात लोगों को कुचल दिया। इसमें 2 लोगों की मौत हो गयी जबकि 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इससे पूर्व दिसम्बर माह में भी रोड एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या 15 से ऊपर की रही।

दिसम्बर में जांच के आदेश दिए गए थे। जनवरी में ट्रैफिक पुलिस को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive