शुरुआत

देशभर की 100 ट्रेनों में 15 जुलाई से लागू होगी योजना

एसी में नहीं तो स्लीपर में जाएं

- यात्रियों को नहीं होगी किराये में रियायत

- कैंसल नहीं होगी यात्रा, रेलवे को होगा फायदा

आई एक्सक्लुसिव

sundar.singh

Meerut : रेलवे ने एक बार पैसेंजर्स की मजबूरी का फायदा उठाकर अपनी तिजोरी भरने का प्लान बनाया है। रेलवे की नई सुविधा के तहत अगर आपने एसी कोच में वेटिंग टिकट लिया है और वो कंफर्म नहीं होता तो आपको जर्नी कैंसिल करने की जरूरत नहीं है। रेलवे आपको उससे निचले दर्जे के कोच में सीट का ऑप्शन मिलेगा। लेकिन दोनों दर्जे के किराए में अंतर को न ही एडजस्ट किया जाएगा और ना ही वापस। यह सुविधा ऐसे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है, जिनके लिए यात्रा अहम होती है न कि कोच।

एसी नहीं तो स्लीपर

इस नई सुविधा के तहत अगर किसी यात्री ने फ‌र्स्ट एसी का वेटिंग टिकट लिया है तो सीट कंफर्म न होने की स्थिति में उसे सेकंड एसी, सेकंड एसी वाले को थर्ड एसी और थर्ड एसी में वेटिंग टिकट मिलने पर उसे स्लीपर कोच में बर्थ उपलब्ध कराने का ऑप्शन मिलेगा। कई बार बेहद जरूरी काम होने पर पैसेंजर्स किसी भी कोच की यात्रा कर लेते हैं। रेलवे ने इसी मजबूरी का फायदा उठाया है।

किराया नहीं होगा एडजेस्ट

लोअर श्रेणी में सीट मिलने पर भी रेलवे किसी प्रकार का किराया एडजेस्ट या वापस करने के लिए बाध्य नहीं होगा बस आपको उस ट्रेन में सीट मिल जाएगी।

15 जुलाई से मिलेगी सुविधा

लोअर श्रेणी में टिकट कंफर्मेशन की सुविधा रेलवे 15 जुलाई से 100 ट्रेनों में शुरू करेगा, जिसमें उत्तर,मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे की एक दर्जनों ट्रेनें शामिल होंगी। बाद में इसका दायरा और बढ़ाया जाएगा।

ऑटो अपग्रेडेशन की सुविधा

लोअर बर्थ में सीट कंफर्मेशन की सुविधा शुरू होने से ऑटो अपग्रेडेशन सिस्टम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पीआरएस से रिजर्वेशन कराते समय सीट के ऑटो अपग्रेडेशन के विकल्प के साथ ही यात्री को लोअर बर्थ कनफर्मेशन का विकल्प भी मिलेगा। चार्टिग के दौरान अगर हर श्रेणी में वेटिंग ज्यादा है तो लोअर बर्थ कंफर्मेशन का ऑप्शन भरने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

15 जुलाई से सुविधा के शुरू होने की संभावना है। इसमें पैसेंजर्स को रिजर्वेशन कराते समय लोअर क्लास में सीट कंफर्मेशन का विकल्प भी मिलेगा। नॉर्दन व उत्तर रेलवे की कई ट्रेनों में ये सुविधा शुरू की जाएगी।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ उत्तर रेलवे

Posted By: Inextlive