- निराला नगर के लोगों को बार-बार दिया जा रहा सिर्फ आश्वासन

- रास्ता काफी संकरा होने के कारण लोगों को होती है परेशानी

PATNA: दीघा रेल सह सड़क पुल चालू हो जाएगा। हाई स्पीड ट्रेन भी चलने लगेंगी। सड़क मार्ग से भी गाडि़यां फर्राटे भरेंगी, लेकिन ये सारी सुविधाएं जले पर नमक की तरह होगा निराला नगर के लोगों के लिए। क्योंकि निराला नगर वर्षो से जिस सड़क का इस्तेमाल कर रहे थे, उसे रेलवे को दे दी गई है। इस जमीन पर रेलवे ने कब्जा भी कर लिया है। फिलहाल निराला नगर के लोग इसी रास्ते को आने जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। रास्ता काफी संकरा होने के कारण यहां के लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। वहीं रेलवे के कई अधिकारी यह कहते हैं कि जबतक लाइन का दोहरीकरण नहीं होता निराला नगर के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जब दोहरीकरण होगा तो उन्हें हटना होगा।

अधिकारी नहीं करते कोई पहल

निराला नगर विकास समिति के सदस्यों ने पिछले फरवरी माह में ही पटना के डीएम अभय कुमार सिंह से मुलाकात कर अपनी समस्या से अवगत कराया था। इसके बाद डीएम ने आदेश दिया था कि एडीएम रेवेन्यू स्पॉट वेरिफिकेशन कर कार्रवाई करेंगे, लेकिन अबतक इस दिशा में कोई पहल नहीं की गई। मालूम हो कि निराला नगर को जो वैकल्पिक रास्ता दिया जाना है वह अबतक इंक्रॉच्ड है। यह रास्ता दीघा थाने से पश्चिम नहर की जमीन से होकर जाना है। इस जमीन पर अब भी तीन मकान बने हुए हैं। इसके हटने के बाद ही सड़क बनने की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

फिर मिला आश्वासन

निराला नगर विकास समिति के विजय शंकर श्रीवास्तव, भोलानाथ पांडेय, रंधीर कुमार और विजय प्रताप सिंह ने मंडे को एक बार फिर एडीएम रेवेन्यू से मुलाकात कर अपनी समस्या से अवगत कराया है। विजय शंकर कहते हैं कि आज फिर हमें आश्वासन दिया गया कि आपलोगों की समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया कि अब तक रेलवे की ओर से इसके लिए कोई संपर्क नहीं किया गया है। जिला प्रशासन के अधिकारी की माने तो कुछ ही दिनों में उन लोगों को नोटिस जारी कर दिया जाएगा। उन्होने कहा कि नहर की जमीन भी रेलवे को दे दी गई है, लेकिन रेलवे की ओर से अबतक इंक्रॉचमेंट हटाने को लेकर संपर्क नहीं किया गया है।

Posted By: Inextlive