-सीएसजेएमयू में इस साल 20 से अधिक कोर्स में स्टूडेंट्स को मिलेगा सीधे एडमिशन

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में इस साल 20 से अधिक कोर्स में सीधे प्रवेश दिए जाएंगे। इन कोर्स में छात्रों को लिखित प्रवेश परीक्षा देने की जरूरत नहीं है। मेरिट के आधार पर उन्हें इन कोर्स में एडमिशन मिलेगा। इनमें होटल मैनेजमेंट, पैरामेडिकल, बॉयो इंफॉर्मेटिक, इंवायरमेंटल साइंस, फूड टेक्नोलॉजी, फाइन आर्ट, संगीत, पत्रकारिता का डिप्लोमा, टूरिज्म मैनेजमेंट व बॉयो केमिस्ट्री समेत अन्य कोर्स शामिल हैं।

आज से कर सकते हैं आवेदन

इन कोर्स में संबंधित विभाग अपने लेवल पर प्रवेश देंगे। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सफल छात्र-छात्राएं इन प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए आज से आवेदन कर सकते हैं। जहां एक ओर शहर के डिग्री कॉलेजों में बीएए बीएससी व बीकॉम की सीटें कम होने पर उनमें प्रवेश की चुनौती है वहीं दूसरी ओर प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश की अपार संभावनाएं हैं।

तब भी मिल सकता है एडमिशन

जहां एक ओर 20 से अधिक कोर्स में सीधे दाखिला दिए जाने पर विश्वविद्यालय ने स्वीकृति दे दी है तो वहीं दूसरी ओर बीबीए, बीसीए, बीलिब व हेल्थ साइंसेज समेत दर्जन भर कोर्स में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई। विश्वविद्यालय ने जिन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की है उनमें भी छात्रों को सीटें खाली रहने की सूरत में सीधे प्रवेश मिल सकता है। कुलसचिव सैय्यद वकार हुसैन ने बताया कि जिन कोर्स में सौ से कम आवेदन आए थे। उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की गई है। ऐसे स्नातक कोर्स में 12वीं व स्नातकोत्तर कोर्स में स्नातक की मेरिट के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive