इंटर, ग्रेजुएशन व वोकेशनल कोर्स के लिए एडमिशन आज से

>RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी के डोरंडा कॉलेज में फ‌र्स्ट डिविजन स्टूडेंट का डायरेक्ट एडमिशन होगा। यह जानकारी प्रिंसिपल डॉ बीएस तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि मंगलवार से कॉलेज में इंटर, ग्रेजुएशन व वोकेशनल कोर्स के लिए स्टूडेंट्स का एडमिशन शुरू हो जाएगा।

प्रिंसिपल डॉ तिवारी ने बताया कि इंटर में साइंस, आ‌र्ट्स व कॉमर्स, ग्रेजुएशन में साइंस, कॉमर्स के अलावा वोकेशनल कोर्स का एडमिशन होगा। इसमें जेनरल और ओबीसी ग्रुप के फ‌र्स्ट डिविजन वाले स्टूडेंट डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं, जबकि भ्भ् परसेंट नंबर लाने वाले एसटी-एससी स्टूडेंट्स डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। डोरंडा कॉलेज में बीसीए, आईटी और बीबीए तीन वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई होती है। बीसीए और आईटी में 70-70 सीटें हैं, जबकि बीबीए में क्00 सीटें हैं।

आदिम जनजाति को म्00 पेंशन

आदिम जनजाति के सदस्यों को अब छह सौ रुपए हर महीने झारखंड सरकार पेंशन देगी। सोमवार को झारखंड सरकार ने यह आदेश जारी कर दिया। कुछ दिन पहले ही झारखंड सरकार के श्रम नियोजन और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से सरकार को यह प्रस्ताव दिया गया था, जिसपर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को अपनी सहमति दे दी। यह योजना के लिए चालू वित्तीय वर्ष ख्0क्भ्-क्म् में सरकार ब्म् करोड़ रुपए खचर्1 करेगी।

बूस्टर से बैट्री चले तीन गुना ज्यादा

बैट्री लाइफ बूस्टर एक ऐसा यंत्र है, जो बैट्री की जिंदगी तीन गुना बढ़ा देती है। यह बैट्री से सल्फेट और कार्बन हटाने वाला उपकरण है। इनवर्टर, ऑटोमोबाईल, सोलर के अलावा अन्य सभी प्रकार की अधिकांश बैट्री लिड एसिड बैट्री होती हैं, जिनमें सल्फेट जमता है। इस कारण बैट्री बैकअप घट जाती है और बैट्री जल्दी ही डेड हो जाती है। बूस्टर सल्फेट हटाने में कारगर है। झारखंड के रांची में बैट्री लाइफ बूस्टर को एज्योर रैल्म मार्केटिंग कंपनी ने बाजार में लॉच किया है। इसका ऑफिस महावीर टावर में है। कंपनी के संचालक अजफर रेहान ने यह भी बताया कि नार्वे द्वारा निर्मित इस यंत्र की भारत सरकार की एजेंसी ने जांच के बाद सर्टिफिकेट दिया है। रिलायंस टेलिकॉम, एस्सार लिमिटेड, गुजरात स्टेट, भारत संचार निगम लिमटेड, महिंद्रा एंड महिंद्रा के अलावा अन्य बड़े संस्थान इसका उपयोग कर रहे हैं। रेहान ने बताया कि यह स्नैप डील, शॉप वैल्यू और अमेजन पर भी उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए 9फ्0ब्ब्फ्9क्7फ् पर संपर्क किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive